राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन
राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन RE
दिल्ली

राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन, राठौड़ और गरासिया दाखिल करेंगे नामांकन

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन।

  • बीजेपी उम्मीदवार राठौड़ और गरासिया दाखिल करेंगे नामांकन।

दिल्ली, भारत। राज्यसभा में नामांकन दाखिल करने का आज गुरुवार को अंतिम दिन है। 56 राज्यसभा सीट के लिए 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा। बता दें, कांग्रेस की ओर से एक दिन पहले ही सोनिया गांधी ने नामांकन दाखिल कर दिया है। जबकि भाजपा की ओर से बनाए गए दोनों उम्मीदवार मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया आज राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करेंगे।

बता दें कि, बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया आज गुरुवार को नामांकन दाखिल करेंगे। सुबह 11:15 बजे शुभ मुहूर्त में राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता और मंत्री मौजूद रहेंगे। बता दें, बीजेपी ने राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को ही दो उम्मीदवार घोषित कर दिए थे, जिसमे चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को उम्मीदवार बनाया गया था। राजस्थान में राज्यसभा के लिए तीन सीटों के लिए चुनाव होना है।

वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गुजरात के गांधीनगर से राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इनके अलावा कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार चंद्रकांत हंडोरे एमवीए नेताओं की मौजूदगी में राज्यसभा चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी दाखिल करेंगे।

वहीं, मध्य प्रदेश में भाजपा ने चार सीटों पर और कांग्रेस ने एक सीट के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी, जो आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे। भाजपा ने पार्टी की महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया सहित केंद्रीय मंत्री डा. एल मुरुगन और उमेश नाथ महाराज तथा बंसीलाल गुर्जर को अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने अशोक सिंह को प्रत्याशी बनाया है। उम्मीद है कि, ये सभी प्रत्याशी दोपहर बाद नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि, केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किए गए कार्यक्रम के अनुसार 08 फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। 15 फरवरी तक नामांकन जमा होंगे। अगले दिन इनकी जांच होगी। 20 फरवरी तक नामांकन फार्म वापस लिए जा सकेंगे। 27 फरवरी मतदान सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक कराया जाएगा। पांच बजे से मतगणना होगी और फिर इसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT