केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर RE
दिल्ली

पहली बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • पहली बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप के उद्घाटन समारोह का आयोजन।

  • उद्घाटन समारोह में शामिल हुए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर।

  • अनुराग ठाकुर ने कहा- इससे मित्रता और बढ़ेगी, खेलो को बढ़ावा मिले, ये पूरा क्षेत्र एक साथ प्रगति और विकास करें।

दिल्ली, भारत। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर नेपाल सरकार के युवा और खेल मंत्री दिग बहादुर लिम्बु के साथ 7-9 फरवरी तक दिल्ली में आयोजित होने वाली पहली बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने इस कार्यक्रम को लेकर बड़ा बयान जारी किया है।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कही यह बात:

इस खास अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि, "बेहद खुशी और गर्व के साथ, मैं आधिकारिक तौर पर आज दिल्ली में पहली बिम्सटेक एक्वाटिक चैंपियनशिप 2024 के उद्घाटन की घोषणा करता हूं। इस अवसर की शोभा बढ़ाने के लिए बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्सटेक) के सदस्यों को मेरा हार्दिक धन्यवाद। सभी हितधारकों, विशेषकर हमारे युवा एथलीटों को बधाई।"

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, "मुझे खुशी है कि, हम सभी पहली बिम्सटेक एक्वाटिक चैंपियनशिप 2024 के लिए यहां एकत्र हुए हैं। भारत इसकी मेजबानी कर रहा है। आप सभी की मेजबानी करना मेरे लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में 2018 में आयोजित चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन के दौरान एक अनूठी और रोमांचक पहल बिम्सटेक एक्वाटिक चैंपियनशिप की स्थापना का प्रस्ताव रखा था।"

अनुराग ठाकुर ने कहा कि, "हमारे प्रधान मंत्री ने बार-बार बिम्सटेक सदस्य देशों के नेताओं से बंगाल की खाड़ी को न केवल कनेक्टिविटी के लिए एक मार्ग में बदलने के स्पष्ट उद्देश्य के साथ सहयोग करने का आग्रह किया है, बल्कि इसे हमारे देशों के बीच साझा समृद्धि और मजबूत सुरक्षा के लिए मंच बनाने के लिए भी कहा है।"

उन्होंने कहा कि, "बिम्सटेक ढांचे के भीतर आयोजित पहली खेल पहल के रूप में, यह भारत और सदस्य देशों के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है। चैंपियनशिप में पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में अंडर-20 के लिए तैराकी, गोताखोरी और वाटर पोलो में 250 से अधिक एथलीट भाग लेंगे। युवाओं को एक साथ लाना और उन्हें साझा आकांक्षाओं की दिशा में काम करने में सक्षम बनाना, सांस्कृतिक रूप से समृद्ध सदस्य देशों के बीच अपनेपन और एकता की भावना को बढ़ावा देना।"

इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि, "भारत सरकार की तरफ से, मैं पहली बिम्सटेक जलीय चैंपियनशिप 2024 में सभी प्रतिभागियों और हितधारकों का स्वागत करता हूं। प्रचुर संसाधनों, नवोन्मेषी क्षमताओं और जीवंत युवा आबादी से संपन्न, बिम्सटेक सदस्य का कहना है कि हम उच्चतम क्षेत्रीय औसत जीडीपी का दावा करते हुए वैश्विक आबादी का 25% हिस्सा बनाते हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT