हथिनीकुंड से छोड़ा गया पानी बन रहा दिल्ली के लिए मुसीबत
हथिनीकुंड से छोड़ा गया पानी बन रहा दिल्ली के लिए मुसीबत Syed Dabeer Hussain - RE
दिल्ली

हथिनीकुंड से छोड़ा गया पानी बन रहा दिल्ली के लिए मुसीबत, जानिए क्या है सरकार का कहना?

Vishwabandhu Pandey

हाइलाइट्स :

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अमित शाह को चिट्ठी लिखी।

  • हथिनिकुंज बैराज से छोड़े जाने वाले पानी के कारण बढ़ रहा है यमुना का जलस्तर।

  • राजधानी में बाढ़ आने की संभावना।

राज एक्सप्रेस। देश की राजधानी फिलहाल बढ़ते जलस्तर के कारण बेहद परेशान हो रही है। दिल्ली में लगातार पानी का स्तर बढ़ रहा है जिसके चलते कई निचले इलाकों में बाढ़ के हालात तक बन चुके हैं। इस स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने निचले इलाकों को खाली करने के निर्देश तक जारी कर दिए हैं। साल 1978 के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि यमुना नदी का जलस्तर रिकॉर्ड तोड़ चुका है। जहां निचले इलाकों का तबका अपने परिवार और जरुरी सामान के साथ पलायन कर रहा है तो वहीं रिहायशी इलाकों में भी पानी भरने लगा है। इस मामले में केंद्र सरकार भी चिंता जाहिर कर चुकी है। तो वहीं दूसरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अमित शाह को चिट्ठी लिखकर स्थिति की जानकारी दी है। चलिए जानते हैं चिठ्ठी में क्या है? और यमुना का स्तर क्यों बढ़ रहा है?

क्यों बढ़ रहा दिल्ली में जलस्तर?

इस मामले में अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में पानी का स्तर बारिश के कारण नहीं बल्कि हरियाणा के हथिनिकुंज बैराज से छोड़े जाने वाले पानी के कारण बढ़ रहा है। दिल्ली में बीते दो से तीन दिनों में बारिश नहीं हुई है लेकिन इसके बावजूद भी यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा हैं। यह जलस्तर यदि ऐसे ही बढ़ता रहा, तो राजधानी में बाढ़ आने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

क्या लिखा चिट्ठी में?

अरविंद केजरीवाल ने इस मामले की जानकारी केंद्र तक पहुँचाने के लिए गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी भी लिखा है। इस चिट्ठी में अरविंद ने लिखा, 'यमुना का स्तर 207.55 मीटर पहुंच गया है। ये खतरे के निशान (205. 33 मीटर) से बहुत ऊपर है। इसके पहले यमुना का अभी तक का अधिकांश स्तर वर्ष 1978 में पहुंचा था जो कि 207.49 मीटर था। उस वक्त दिल्ली में बाढ़ आ गई थी और काफी गंभीर स्थिति हो गई थी। 207.55 मीटर के स्तर पर अब यमुना में बाढ़ कभी भी आ सकती है।'

इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने चिंता जताते हुए सरकार को G20 शिखर सम्मलेन का भी हवाला दिया है। उन्होंने लिखा, दिल्ली देश की राजधानी है और कुछ हफ्तों में यहां G20 शिखर वार्ता होने जा रही है। देश की राजधानी में बाढ़ की खबर से दुनिया में अच्छा संदेश नहीं जाएगा। हम सभी को मिलकर इस स्थिति से दिल्ली के लोगों को बचाना है।

केंद्रीय जल आयोग ने कहा कि आज सुबह आठ बजे यमुना का जल स्तर 208.48 मीटर तक पहुंच गया। एमसीडी के मुताबिक, बाढ़ जैसी स्थिति के कारण दिल्ली के सिविल लाइंस जोन के निचले इलाकों में 10, शहादरा में 7 स्कूल बंद रहेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT