मुना का जलस्‍तर खतरे के न‍िशान पर
मुना का जलस्‍तर खतरे के न‍िशान पर Social Media
दिल्ली

Delhi Flood Alert: द‍िल्‍ली के न‍िचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिती- यमुना का जलस्‍तर खतरे के न‍िशान पर पहुंचा

Priyanka Sahu

Delhi Flood Alert: लाैटता मानसून इन दिनों कई जगहों पर कहर बरपा रहा है, कई स्थानो पर भारी बारिश हो रही है। इस बीच आज साेमवार को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली से यह खबर सामने आई है कि, यहां भारी बारिश के बाद यमुना नदी का जलस्तर खतरे के न‍िशान के करीब पहुंच गया है।

बताया जा रहा है कि, दिल्‍ली में यमुना नदी का जलस्तर 204.5 मीटर के चेतावनी के स्तर से ऊपर पहुंच गया और अगले दो दिन में इसके और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। इस बारे में अधिकारियों के हवाले से जानकारी सामने आई है। तो वहीं, दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने कहा है कि, ''जलस्तर रविवार-सोमवार की दरमियानी रात एक बजे चेतावनी के स्तर को पार कर गया और सुबह आठ बजे तक यह बढ़कर 204.7 मीटर पर पहुंच गया है।''

प्रशासन ने बाढ़ की चेतावनी जारी नहीं की है :

इस दौरान बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से सुबह 6 बजे 2,95,212 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की जानकारी दी है, जो इस मानसून सीजन में अब तक का सबसे अधिक है।प्रशासन ने अभी तक बाढ़ की चेतावनी जारी नहीं की है। पूर्वी दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट अनिल बंका ने बताया- नदी के आसपास के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को जल स्तर में और वृद्धि होने के बारे में सावधान किया जा रहा है। जलस्तर के बुधवार तक 206 मीटर तक पहुंचने का अनुमान है। 205.3 मीटर के खतरे के निशान को पार करने पर बाढ़ की चेतावनी जारी की जाएगी।

बता दें कि, यह राज्‍य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ उत्तरी हिस्से पिछले कुछ दिन से लगातार झमाझम बारिश से भीगे हुए है। यमुना नदी प्रणाली के जलग्रहण क्षेत्र में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्से शामिल हैं। ऐसे में राष्‍ट्रीय दिल्ली में नदी के आसपास के निचले इलाकों के बाढ़ की चपेट में आने की आशंका रहती है और इन इलाकों में लगभग 37,000 रहवासी हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT