योग फॉर फिट इंडिया
योग फॉर फिट इंडिया Sushil Dev
दिल्ली

दिल्ली के सेंट्रल पार्क में ‘योग फॉर फिट इंडिया‘ कार्यक्रम

Author : Sushil Dev

राज एक्‍सप्रेस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘फिट इंडिया मूवमेंट‘ के विचार को क्रियान्वित करने के मकसद से नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने कनाॅट प्लेस के सेंट्रल पार्क में ‘योग से फिट इंडिया‘ कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर खान-पान के हमारे शरीर पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों को रेखाकिंत करते हुए सासंद आरके सिन्हा ने कहा कि, समुचित पोषण और व्यायाम के साथ योग एक स्वस्थ जीवन के लिए ‘फिटनेस मंत्र‘ है। वहीं पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी ने फिट इंडिया मूवमेंट का महत्त्व बताते हुए पालिका परिषद की सराहना करते हुए कहा कि, यह देश का पहला ऐसा नगर निकाय है, जिसने प्रधानमंत्री द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट की घोषणा करते ही इस प्रकार का पहला कार्यक्रम आयोजित किया। बिहार विधानसभा सदस्य रामेश्वर चैरसिया ने वृद्धावस्था में स्वास्थ्य और उसमें फिटनेस के महत्व को विस्तारपूर्वक समझाया।

पालिका सचिव की पहल :

परिषद की सचिव श्रीमती रश्मि सिंह ने कहा कि, पालिका परिषद अपने क्षेत्र के नागरिकों की मानसिक और शारीरिक खुशहाली की उन्नति के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने को तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि, योग उनमें से एक ऐसी शरीरिक प्रक्रिया है, जो हमारे शरीर के लिए ही प्राकृतिक पोषण का काम नहीं करता, अपितु हमारे मन और आत्मा को भी आंतरिक शांति प्रदान करता है। 'फिट इंडिया मूवमेंट' के अन्तर्गत नई दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न स्थानों जैसे पार्क, उद्यान और स्कूलों में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा जनता और विद्यार्थियों के बीच ऐसे कार्यक्रम कराए जाएंगे।

योगगुरू के साथ दलेर मेंहदी भी :

योग गुरू सुश्री मानसी गुलाटी ने इस कार्यक्रम में मुख-योग (फेसियल योग) के महत्व को विस्तार से बताया, जबकि विवेकानंद प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र के आचार्य विक्रमादित्य ने तत्क्षण-योग के बारे में बताते हुए दैनिक जीवन में योग और योगासनों की पद्यतियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में मशहूर गायक दलेर मेहंदी ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए अनेक उदाहरण देते हुए बताया कि, फिटनेस हमारे जीवन में प्रत्येक स्तर पर सफलता का एक मुख्य आयाम है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT