भारत दौरे पर डेनमार्क की PM मेटे फ्रेडरिकसेन का दिल्ली में औपचारिक स्वागत
भारत दौरे पर डेनमार्क की PM मेटे फ्रेडरिकसेन का दिल्ली में औपचारिक स्वागत Social Media
भारत

भारत दौरे पर डेनमार्क की PM मेटे फ्रेडरिकसेन का दिल्ली में औपचारिक स्वागत

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण कम होते ही देश-विदेश के नेताओं का एक-दूसरे देश में जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। अब डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आई हैं। कोरोना काल में बीते 20 महीनों के दौरान यह किसी प्रधानमंत्री की पहली भारत यात्रा है।

राष्ट्रपति भवन में PM फ्रेडरिक्सन का औपचारिक स्वागत :

डेनमार्क की PM मेटे फ्रेडरिक्सन शुक्रवार देर रात के वक्‍त करीब पौने 2 बजे उनका विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा, यहां विदेश राज्य मंत्री मीनाकाशी लेखी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद आज शनिवार को वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंची, यहां उनका औपचारिक स्वागत किया।

PM फ्रेडरिक्सन की PM मोदी ने की अगवानी :

राष्ट्रपति भवन में डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोरदार स्वागत किया और उनकी अगवानी की। तो वहीं, राष्ट्रपति भवन पहुंचने के बाद फ्रेडरिकसेन ने बयान जारी करते हुए कहा- हम भारत को एक बहुत करीबी पार्टनर मानते हैं। मैं इस यात्रा को डेनमार्क-भारत द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक मील के पत्थर के रूप में देखती हूं।

राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि :

इसके बाद डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन दिल्‍ली केे राजघाट पर पहुंची, यहां उन्‍होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। फिर डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने विदेश मंत्री एस.जयशंकर से मुलाकात की।

हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता :

इस दौरान प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हैदराबाद हाउस में मुलाकात भी की। अब हैदराबाद हाउस में डेनमार्क की PM मेटे फ्रेडरिक्सन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता हो रही है। दोनों नेताओं की द्विपक्षीय वार्ता में समझौतों का आदान प्रदान और प्रेस स्टेटमेंट होंगे।

राष्ट्रपति कोविंद से भी मुलाकात करेंगी PM फ्रेडरिक्सन :

इसके बाद प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन शाम 4.45 बजे के करीब राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT