डॉ.हर्षवर्धन ने कोरोना स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेकर जाहिर की ये चिंता
डॉ.हर्षवर्धन ने कोरोना स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेकर जाहिर की ये चिंता Priyanka Sahu -Re
भारत

डॉ.हर्षवर्धन ने कोरोना स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेकर जाहिर की ये चिंता

Author : Priyanka Sahu

दिल्ली, भारत। देशभर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कोरोना का खौफ बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। कोरोना से जोरदार तबाही मची हुई है। हर रोज लाखों लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं, एवं सैकड़ों लोगों की जान जा रही है। इस बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन दिल्‍‍‍ली एम्स के ट्रामा सेंटर का दौरा कर वहां स्वास्थ्य सुविधाओं का जायज़ा लिया।

कोविड बेड की संख्या बढ़ाने का निर्णय :

इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एम्स के डॉक्टर्स से भी बात की और मौजूदा हालात और चुनौतियों पर चर्चा की। कोरोना को लेकर डॉ. हर्षवर्धन ने चिंता जाहिर करते हुए कहा- कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और यही कारण है कि, अस्पताल में बिस्तरों की संख्या भी तेजी से भर रही है। हम सिस्टम को सुधार करने के लिए तैयार हैं और लगातार कोशिश कर रहे हैं। हमें धैर्य और साहस के साथ काम लेना है। ट्रामा सेंटर में कोविड बेड की संख्या लगभग 266 है, इसमें से 253 बेड पर मरीज़ हैं। हमने यहां 70 और बेड बढ़ाने का निर्णय लिया है। झज्जर में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में कोविड के लिए 500 बेड हैं, वहां पर भी हमने 100 और बेड बढ़ाने का निर्णय लिया है।

देशभर में मामलों की संख्या बढ़ रही है। मैं अस्पतालों में जाकर डॉक्टरों से बात करके ये जानने की कोशिश कर रहा हूं कि हमें और क्या तैयारियां करने की जरूरत है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन

सरकार के पास कोरोना को लेकर एक साल का अनुभव :

वहीं डॉक्टरों को संबोधित करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि, ड़ॉक्टर परिस्थिति के मुताबिक फैसला ले सकते हैं। आगे उन्‍होंने ये बात भी कही कि, ''2021 में 2020 के मुकाबले भले ही मामलों की संख्या बढ़ रही है, उसकी गति तेज है, लेकिन 2021 में आपके (डॉक्टरों) पास कई सौ गुना ज़्यादा अनुभव है और सरकार के पास कोरोना को लेकर एक साल का अनुभव है, इसलिए कोरोना की लड़ाई के खिलाफ पहले से ज्यादा तैयार हैं। हम बीमारी की गंभीरता को अच्छी तरह समझ चुके हैं। हमारे पास आज पहले के मुकाबले ज़्यादा आत्मविश्वास है।''

किसी चीज की कोई कमी नहीं :

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने बताया- केंद्र सरकार के पास वेंटिलेटर हैं, लेकिन अभी कोई राज्य सरकार हमसे वेंटिलेटर नहीं मांग रही है। बहुत सारी राज्य सरकारों को हमने जो वेंटिलेटर दिए हैं। वो अभी उन सबका भी इस्तेमाल नहीं कर पाई हैं, उनके पास वेंटिलेटर लगाने का स्थान नहीं है। किसी चीज की कोई कमी नहीं है, अनुभव भी पर्याप्त हो गया है, सामान भी पर्याप्त है और टेस्टिंग की सुविधा भी पर्याप्त है।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि, ''मरीजों और रिश्तेदारों को सकारात्मक माहौल देने की जरूरत है और सावधानी बरतनी की भी जरूरत है। समाज में कोरोना वायरस को लेकर लापरवाही बढ़ी है, लेकिन हमें धैर्य और साहस के साथ काम करते जाना है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT