चिक्काबल्लापुर में आज सुबह भूकंप के झटकों से डगमगाई धरती
चिक्काबल्लापुर में आज सुबह भूकंप के झटकों से डगमगाई धरती  Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

बेंगलुरु के चिक्काबल्लापुर में आज सुबह भूकंप के झटकों से डगमगाई धरती

Priyanka Sahu

कर्नाटक, भारत। वायरस के संक्रमण के हाहाकार के बीच प्राकृतिक आपदाएं भी जमकर कहर बरपा रही हैं। तो वहीं, भूकंप के झटकों से बार-बार कई राज्‍यों की धरती डगमगा रही है। अब आज सुबह-सुबह कर्नाटक में बेंगलुरु के पास चिक्काबल्लापुर में भूकंप के तेज झटकों ने हड़कंप मचा दिया है।

भूकंप की तीव्रता और केंद्र :

बताया जा रहा है कि, आज बुधवार को सुबह के समय अचानक भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, चिक्काबल्लापुर में सुबह करीब 7 बजकर 14 मिनट पर भूकंप आया और इस दौरान इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई है। भूकंप के केंद्र की बात करें तो यह 66 किलोमीटर अंदर रहा। हालांकि, गनीमत की बात तो यह है कि, भूकंप की तीव्रता काफी ज्यादा ना होने की वजह से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप की स्थिति में क्या करें, क्या न करें

  • भूकंप आने पर आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें।

  • भूकंप के झटके महसूस बंद होने तक बाहर ही रहें।

  • यदि आप गाड़ी चला रहे हो तो गाड़ी को रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें।

  • पुल या सड़क पर जाने से बचें।

  • भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं।

  • यदि आप घर से बाहर नहीं निकल सकते तो, घर के किसी कोने में चले जाएं।

  • घर में कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें।

  • भूकंप के समय लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें।

क्यों आता है भूकंप :

भूकंप के बारे में आए दिन ही खबरें लगातार सामने आ रही हैं, किसी न किसी राज्य में भूकंप के झटके महसूस हो रहे हैं। ऐसे में बार-बार भूकंप के चलते मन में सवाल आता ही होगा कि, आखिर क्‍यों बार-बार भूकंप के झटके लग रहे हैं। दरअसल, धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी होती है। इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है, जिसे टैक्टोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैक्टोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती हैं और जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपित हो जाती हैं, तो भूकंप के झटके महसूस होते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT