असम में लगातार दूसरे दिन महसूस हुए भूकंप के झटके
असम में लगातार दूसरे दिन महसूस हुए भूकंप के झटके Social Media
भारत

असम में लगातार दूसरे दिन महसूस हुए भूकंप के झटके

Author : Kavita Singh Rathore

Assam Earthquake : जैसे ही देश में एक बार फिर तेजी से कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ती नजर आ रही है, वैसे ही पिछले समय में भारत के कुछ राज्य भूंकप के झटकों को भी झेल रहे हैं। कल ही में भारत के 4 राज्यों से भूकंप के झटके महसूस होने की खबरें सामने आई हैं। वहीं, अब असम के तिनसुकिया इलाके से एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबर सामने आ गई है। हालांकि, भूकंप के यह झटके बहुत तेज नहीं थे। इसलिए यहां, भूकंप के झटकों से फ़िलहाल किसी प्रकार के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

भूकंप की तीव्रता :

देश के राज्यों में भूकंप के चलते लोगों की मुश्किलें व डर और अधिक बढ़ रहा है। इसी बीच कल भारत के चार राज्य सिक्किम-नेपाल बॉर्डर, पश्चिम बंगाल, बिहार और असम में भूकंप महसूस किया गया था। वहीं, आज यानी मंगलवार को एक बार फिर असम से भूकंप की खबरें सामने आयी हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी -NCS) के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर असम के तिनसुकिया में आए भूकंप की तीव्रता 2.7 मापी गयी। इन भूकंप को महसूस किये जाने की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा साझा की गई। हालांकि, यह भूकंप के यह झटके बहुत तज नहीं माने जाते हैं।

भूकंप के झटकों से डर का माहौल :

गौरतलब है कि, दुनियाभर के देशों से आये दिन लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबर सामने आ रही हैं। ऐसे में इन देशों में भारत का नाम भी शामिल है। भारत के जिन राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं, वहां के लोगों में डर का माहौल है। बताते चलें, हाल ही में भारत के कई राज्यों जैसे, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाक, जम्मू कश्मीर आदि में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उधर भारत में कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। हालांकि, अभी तक जिन जगहों से भी भूकंप की खबरें सामने आई हैं उनमें से किसी भी जगह से किसी तरह के जान-माल के नुकसान होने की कोई खबर सामने नहीं आई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT