उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के बीच प्राकृतिक आपदा का कहर
उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के बीच प्राकृतिक आपदा का कहर Social Media
भारत

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के बीच प्राकृतिक आपदा का कहर, अब भूकंप के झटको से दहली धरती

Priyanka Sahu

उत्तराखंड, भारत। उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा का कहर बरपा हुआ है। चार धाम यात्रा के दौरान यहां का मौसम लगातार बदल रहा है। इस बीच अब यह बड़ी खबर सामने आ रही है कि, यहां भूकंप के कारण धरती देहली है, जिससे लोगों में दहशत का माहौल बन गया।

3.3 तीव्रता का आया भूकंप :

बताया जा रहा है कि, उत्तराखंड में आज गुरुवार सुबह करीब 9 बजकर 52 मिनिट पर चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप से धरती के थरथराने पर लोग अपने-अपने घरों, दफ्तरों और दुकानों से बाहर आ गए। मिली जानकारी के अनुसार, इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 बताई जा रही है, फिलहाल भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। तो वहीं, इससे पहले आज टिहरी में सुबह 8 बजकर 59 मिनट पर भूकंप महसूस किया गया।

प्रदेश में लगातार मौसम खराब :

बता दें कि, चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से प्रदेश में लगातार मौसम खराब है। यहां भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते यात्रा करने वाले यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, केदारनाथ धाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के चलते सरकार ने 4 मई तक केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण पर रोक लगा दी है। साथ यात्रियों को जगह-जगह रोका जा रहा है, लेकिन पांच से 10 मई तक केदारनाथ के लिए सबसे अधिक 1.25 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया है, जबकि बदरीनाथ में 99363, गंगोत्री में 57458, यमुनोत्री में 46973 यात्री पंजीकरण कर चुके हैं।

मौसम में सुधार के बीच बद्रीनाथ यात्रा आज फिर से शुरू होगी :

इस बीच यह खबर भी सामने आई है कि, बारिश और भारी बर्फबारी के बाद मौसम की स्थिति में सुधार होने के बाद बद्रीनाथ यात्रा आज फिर से शुरू होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT