ECI Press Conference
ECI Press Conference Raj Express
पूर्व भारत

ECI Press Conference : संसदीय चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां पूरी - मुख्य चुनाव आयुक्त

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने भुवनेश्वर में पत्रकार वार्ता को किया सम्बोधित।

  • कहा- इस बार व्यक्ति विकलांगों, युवाओं और महिलाओं पर मुख्य फोकस।

ECI Press Conference : भुवनेश्वर, ओडिशा। हम 2024 के संसदीय चुनाव और राज्य (ओडिशा) विधानसभा चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार 17 फ़रवरी को पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा है। इसके साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि, व्यक्ति विकलांगों, युवाओं और महिलाओं पर मुख्य फोकस रखा जाएगा, इसके लिए 300 मतदान केंद्र होंगे जिनका प्रबंधन विकलांग व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा।

ओडिशा विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, 50% मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा होगी। 37809 मतदान केंद्रों में से 22,685 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। मैं आयोग की ओर से आपके (मीडिया) माध्यम से अनुरोध करना चाहता हूं कि ओडिशा के सभी मतदाताओं को आना चाहिए और लोकतंत्र के इस उत्सव में भाग लेना चाहिए।

गौरतलब है कि, निर्वाचन आयोग ने गुरुवार रात ओडिशा की यात्रा के साथ लोकसभा चुनावों के लिए राज्यों की तैयारियों की अपनी समीक्षा फिर से शुरू की है। जनवरी में आयोग ने आंध्र प्रदेश में तैयारियों की समीक्षा की थी, जहां लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने हैं। बताया जा रहा कि, आयोग पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों का भी दौरा करेगा। यह 13 मार्च को जम्मू कश्मीर का दौरा करेगा। जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा का प्रावधान है लेकिन यह अभी केंद्र के शासन के तहत है। उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल निर्वाचन आयोग से जम्मू कश्मीर में सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने को कहा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT