वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री निशंक की प्रतिक्रिया
वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री निशंक की प्रतिक्रिया Social Media
भारत

वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री निशंक की प्रतिक्रिया

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। साल ही खत्‍म होने को आया है, लेकिन कोविड-19 महामारी का संक्रमण खत्‍म नहीं हुआ है, अभी भी लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। इसी बीच अब वर्ष 2021में आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज शिक्षकों के साथ संवाद किया।

संवाद के दौरान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि, ''जिस तरह शिक्षा नीति पर शिक्षकों से चर्चा की गई थी, उसी तरह से बोर्ड परीक्षाओं पर भी मैं आप लोगों का विचार जानना चाहता हूं। कोरोना काल में शिक्षकों ने योद्धाओं की तरह बच्चों को पढ़ाया है। महामारी के दौर में भी ऑनलाइन मोड से शिक्षकों ने बच्चों को उन्होंने पढ़ाने में कोई कमी नहीं छोड़ी।''

चर्चा के दौरान शिक्षा मंत्री से पूछेे गए सवाल :

शिक्षा मंत्री से पूछा गया- ऑनलाइन शिक्षा का कोई विकल्प हो सकता है?

शिक्षा मंत्री का जवाब- वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए 20 लाख करोड़ वितरित किए गए हैं। वन क्लास वन चैनल दीक्षा, पाठशाला की शुरुआत की है, इसके साथ ही 800 से ज्यादा रेडियो प्रोग्राम शुरू किए गए हैं।

क्या हम लोग तीन महीने के लिए बोर्ड परीक्षा को टाल सकते हैं?

इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा- कोरोना वायरस महामारी के दौर में भी हमने परीक्षाएं करवाई हैं। हमने जेईई, नीट परीक्षाएं भी महामारी के समय में आयोजित करवाई हैं। बोर्ड परीक्षा करवाई जाएगी।

जनवरी-फरवरी में नहीं होगी बोर्ड परीक्षा :

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया कि, जनवरी और फरवरी में कोई बोर्ड परीक्षा नहीं कराई जाएगी, बोर्ड परीक्षा कराने को लेकर फैसला बाद में लिया जाएगा।

फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होगी, मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए जनवरी-फरवरी में परीक्षा आयोजित करवाना आसान नहीं है। परिस्थितियों के बारे में अनुमान लगाने के बाद तारीखों के बारे में जल्द ही सूचना दी जाएगी।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

शिक्षा मंत्री और शिक्षकों के बीच हुए इस संवाद का लाइव सेशन का वीडियो आप यहां देख सकते हैं-

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT