CBSE बोर्ड परीक्षा पर कल ऐलान- शिक्षा मंत्री की शिक्षा सचिवों संग मीटिंग
CBSE बोर्ड परीक्षा पर कल ऐलान- शिक्षा मंत्री की शिक्षा सचिवों संग मीटिंग Social Media
भारत

CBSE बोर्ड परीक्षा पर कल ऐलान- शिक्षा मंत्री की शिक्षा सचिवों संग मीटिंग

Author : Priyanka Sahu

CBSE Board : देश वर्तमान में कोरोना महामारी जैसी बहुत बड़ी समस्या से जूझ रहा है। देश में काफी कुछ परिवर्तन या कहे बहुत कुछ बदलाव हुए हैं। यहां तक की बहुत से ऐसे जरूरी कामों को भी रोक दिया गया, जिनका रुकना किसी भी हाल में मुश्किल था। तो वहीं, पिछले साल 2020 की तरह इस बार भी बोर्ड परीक्षा तय समय पर नहीं हो पायी हैं। इस बीच अब ये खबर सुनने में आई है कि, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन यानि CBSE बोर्ड द्वारा कल (17 मई) बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है।

शिक्षा मंत्री की शिक्षा सचिवों के साथ मीटिंग :

बताया जा रहा है कि, केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं की CBSE बोर्ड परीक्षा पर कल सोमवार को बड़ा ऐलान कर सकता है, क्‍योंकि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिवों के साथ इस दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये महत्‍वपूर्ण मीटिंग कर रहे हैं। इस क्रम में नई शिक्षा नीति (NEP) और कोरोना वायरस संक्रमण के इस संकटकाल में ऑनलाइन शिक्षा तथा परीक्षा संचालन पर सीधी बात होने की भी संभावना है।

माना जा रहा है कि, कक्षा 12वीं के CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 पर शिक्षा मंत्री रमेश निशंक मीटिंग में कोरोना संक्रमण के हालात जानने और ताजा परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद वे सोमवार, 17 मई को अंतिम निर्णय ले सकते हैं। यह दावा किया जा रहा है कि, ''शिक्षा मंत्री रमेश निशंक सोमवार को सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बातचीत के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के संचालन के संबंध में अंतिम निर्णय ले सकते हैं।''

बता दें कि, इससे पहले CBSE द्वारा 9वीं से 12वीं के प्रश्न पत्र पैटर्न में 'नई शिक्षा नीति 2020' के तहत बदलाव का फैसला लिया था। CBSE बोर्ड ने प्रश्न पत्र पैटर्न में जो बदलाव हुए वो यह है कि, 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्‍जाम के दौरान अब शॉर्ट और लॉन्ग वाले प्रश्न-उत्तर 10 फीसदी कम पूछे जाएंगे और बोर्ड परीक्षा में क्षमता बेस्ड प्रश्न को जोड़ा गया है। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT