प्रोफेसर प्रभात पटनायक
प्रोफेसर प्रभात पटनायक Social Media
भारत

सरकार की नई शिक्षा नीतियों पर क्यों सवाल खड़ा कर रहे हैं शिक्षाविद

Author : रवीना शशि मिंज

राज एक्सप्रेस। देश की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए केंद्र सरकार हो या प्रदेश सरकार दोनों इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। नई शिक्षा नीति अपना रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी देश की हालत शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा अच्छी नहीं है। सरकार की इन्हीं शिक्षा नीतियों पर इकॉनोमिस्ट और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के रिटायर्ड प्रोफेसर प्रभात पटनायक ने सवाल उठाए हैं।

नई नीतियाँ शिक्षा पद्धति को बर्बाद कर रही हैं

प्रभात पटनायक ने शिक्षा नीति पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि "नई शिक्षा नीतियाँ यदि लागू हुईं तो यह देश की शिक्षा पद्धति को सुधारने की बजाय बर्बाद कर देंगी"। यह नीतियाँ हिंदुत्व मानसिकता को बढ़ावा दे रही हैं। हमारे विद्यार्थियों को इतिहास के सभी विशिष्ट लोगों की कहानी सुनानी चाहिए लेकिन हम सिर्फ स्वामी विवेकानंद की बात कर रहे हैं, जवाहरलाल नेहरू को तो भूल ही गए। मुझे आश्चर्य है कि कैसे कस्तूरीरंगन जैसी वैज्ञानिक इतिहास के विशिष्ट लोगों की सूची में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का नाम जोड़ना भूल गई।

रिपोर्ट बताती है कि नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों में सिर्फ ज्ञान का भंडार बढ़ रहा है, विद्यार्थियों की संवेदानाएं खत्म हो रही हैं। नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों के अंदर सिर्फ कौशल बढ़ाएगी। देश के जेएनयू और हैदराबाद विश्वविद्यालयों पर हो रहे हमले भी हिंतुत्व प्रोजेक्ट का हिस्सा ही हैं।

वरिष्ठ शिक्षाविद् वी.वसंथी देवी (v vasanthi devi) के अनुसार नई शिक्षा नीति का खण्डन किया जाना चाहिए क्योंकि वह लोगों के खिलाफ है।

कार्यक्रम में प्रोफेसर अनिल सदगोपाल भी उपस्थित थे। प्रोफेसर अनिल शिक्षा के अधिकार परियोजना के सदस्य भी हैं उनका मानना है कि “नई शिक्षा नीति औपचारिक शिक्षा प्रणाली से 85% भारतीय बच्चों को बाहर कर देगी। देश को नई शिक्षा पद्धति अपनाने से पहले पुराने नीतियों को सुधार की जरूरत है।" विश्वविद्यालयों की रैंकिंग मार्केटिंग ऐजेंसियां करती हैं। हमें भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों पर गर्व होना चाहिए जो अधिक समावेशी और सामाजिक रूप से जागरूक हैं।

किताब के विमोचन समारोह में एकत्र हुए शिक्षाविद्

प्रोफेसर एल जवाहर निसान ने' इन सर्च ऑफ ऐजुकेशन' नाम की किताब लिखी है। जिसका बीते दिन उद्घाटन था। इस उद्घाटन समारोह में बतौर अतिथि इकॉनोमिस्ट प्रभात पटनायक, शिक्षाविद् वीं वसंथीदेवी (v vasanthi devi) और प्रोफेसर अनिल सदगोपाल उपस्थित थे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलिग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलिग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT