चुनाव नतीजों के दिन जीत का सेलिब्रेशन नहीं- विजय जुलूस पर लगाया बैन
चुनाव नतीजों के दिन जीत का सेलिब्रेशन नहीं- विजय जुलूस पर लगाया बैन Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

चुनाव नतीजों के दिन जीत का सेलिब्रेशन नहीं- विजय जुलूस पर लगाया बैन

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश के पांच राज्‍यों में इस वर्ष 2021 में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आने में अब कुछ ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में आज कोरोना महामारी के त्राहिमान को देखते हुए एवं मद्रास हाईकोर्ट से चुनाव आयोग को फटकार लगने के बाद ये फैसला लिया गया है कि, चुनाव नतीजों के दिन किसी भी तरह का सेलिब्रेशन नहीं मनेगा, इसपर EC ने रोक लगा दी गई है।

2 मई को आएंगे चुनाव के नतीजे :

दरअसल, इन 5 राज्‍यों 'पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी' में विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को आने वाले है। हालांकि, अभी सिर्फ 4 राज्यों में चुनाव खत्म हुए है, बंगाल में 8 चरणों की वोटिंग में से एक चरण की वोटिंग बाकी है। ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा ये अहम फैसला लेते हुए 2 मई को मतगणना के दिन या उसके बाद सभी विजय जुलूसों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोरोना संकट के बीच अब चुनाव नतीजों के दिन जीत का जश्‍न नहीं मनाया जाएगा।

मद्रास HC की EC को फटकार :

बता दें कि, चुनाव आयोग ने सोमवार को मद्रास हाईकोर्ट की फटकार के बाद विजय जुलूस या जश्न पर पूरी तरह से बैन लगाया है और हाईकोर्ट की फटकार का ही असर है कि, चुनाव आयोग ने ये बड़ा फैसला लिया।

क्‍यों लगाई थी मद्रास HC ने फटकार

दरअसल, मद्रास हाईकोर्ट ने चुनावी रैलियों के दौरान कोरोना नियमों के पालन को सुनिश्चित करने में असफल रहने पर चुनाव आयोग को फटकार लगाई थी। मद्रास हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को कोरोना के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था कि, ''कोरोना संक्रमण के रोजाना बढ़ते मामलों के बावजूद चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को रैलियां करने की इजाजत कैसे दे दी? देश में कोरोना की दूसरी लहर के प्रसार के बाद भी आयोग ने चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाया।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT