जंग जीत के लिए किसान नेताओं ने वाहेगुरू का किया शुकराना
जंग जीत के लिए किसान नेताओं ने वाहेगुरू का किया शुकराना Priyanka Sahu- RE
भारत

किसान आंदोलन की समाप्ति- जंग जीत के लिए किसान नेताओं ने वाहेगुरू का किया शुकराना

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। कृषि कानूनों के विरोध को लेकर शुरू हुए किसानों के आंदोलन 1 साल 13 दिन बाद समाप्त हुआ है। दरअसल, किसानों ने गुरुवार को आंदोलन स्थगित करने का फैसला लेने के बाद अब वे घर वापसी की तैयारी कर रहे हैं। केंद्र की मोदी सरकार के साथ कृषि कानूनों की जंग जीतने एवं आंदोलन समाप्ति के बाद आज शुक्रवार को सभी किसान नेता राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुद्वारा बंगला साहिब पहुंचे।

सकुशल वापसी के लिए की अरदास :

दरअसल, दिल्‍ली की सीमाओं सिंघु बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर कई किसान अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए करीब सवा साल से बैठे हुए थे, आखिरकार उनकी मांग को सरकार ने मान ही लिया, इसके बाद आज किसान अपनी जीत के लिए शुकराना करने गुरुद्वारा पहुंचे। दिल्ली में गुरुद्वारा बंगला साहिब में सभी किसान नेताओं ने जंग जीतने और सकुशल वापसी के लिए नतमस्तक हुए एवं अरदास की। गुरुद्वारे में सभी नेताओं ने गुरबाणी का श्रवण किया और शब्द कीर्तन का आनंद उठाया। किसान नेताओं को सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया।

दिल्ली में गुरुद्वारा बंगला साहिब में किसान नेताओं में सबसे अधिक पंजाब के किसान संगठनों के नेता बलवीर सिंह राजेवाल, मनजीत सिंह राय, जोगिंदर सिंह समेत दर्जनों किसान नेता शामिल रहे। इनके साथ भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भी गुरुद्वारा में मौजूद रहे और अवसर पर राकेश टिकैत ने अपनी प्रतिक्रिया में यह बात भी कही कि, ''आमजन के सहयोग से जीत मिली है।''

हर महीने की इस तारीख को होगी संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक :

बता दें कि, सरकार के साथ सहमति बनने के बाद अब किसानों ने सिंघु और टिकरी बॉर्डर को खाली करना शुरू कर दिया है। किसान 11 दिसंबर को यहां से घर वापसी करेंगे तथा सबसे आखिरी में गाजीपुर बॉर्डर पर मौजूद किसान घर के लिए रवाना होंगे। हालांकि, किसानों ने कहा है कि, ''हर महीने की 15 तारीख को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी''।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT