कौन हैं सीबीआई के नए डायरेक्टर?
कौन हैं सीबीआई के नए डायरेक्टर? Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

क्रिकेटर के ससुर और डीके शिवकुमार से विवाद, जानिए कौन हैं सीबीआई के नए डायरेक्टर?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। केंद्र सरकार ने कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद (Praveen Sood) को सीबीआई (CBI) का नया डायरेक्टर नियुक्त किया है। प्रवीण सूद अगले दो सालों तक इस पद पर बने रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) और नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) की कमिटी ने सीबीआई के नए डायरेक्टर के लिए प्रवीण सूद का नाम फाइनल किया है। प्रवीण सूद सीबीआई के वर्तमान डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल का स्थान लेंगे। सुबोध का कार्यकाल 25 मई को खत्म हो रहा है। तो चलिए जानते हैं कि सीबीआई के नए डायरेक्टर प्रवीण सूद कौन हैं।

हिमाचल के रहने वाले हैं प्रवीण सूद

आपको बता दें कि प्रवीण सूद 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के रहने वाले प्रवीण सूद महज 22 साल की उम्र में आईपीएस अधिकारी बन गए थे। उन्हें कर्नाटक कैडर मिला था। वह मैसूर और बेंगलुरू जैसे शहरों के पुलिस आयुक्त भी रह चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने कर्नाटक गृह विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में भी काम किया है। उन्हें अपने अच्छे काम के लिए मुख्यमंत्री की ओर से गोल्ड मेडल भी मिल चुका है। साल 2020 में उन्हें कर्नाटक का डीजीपी बनाया गया था।

क्रिकेटर है दामाद

बता दें कि प्रवीण सूद के दामाद एक क्रिकेटर हैं। उनकी बेटी आशिता सूद ने साल 2022 में क्रिकेटर मयंक अग्रवाल से शादी की थी। मयंक बेंगलुरु के रहने वाले हैं। वह वर्तमान में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल खेलते हुए नजर आ रहे हैं। मयंक भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से 21 टेस्ट और 5 वनडे मैच भी खेल चुके हैं।

डीके शिवकुमार ने कहा था ‘नालायक’

प्रवीण सूद को कांग्रेस के नेता खास पसंद नहीं करते हैं। उन पर भारतीय जनता पार्टी का साथ देने के आरोप भी लग चुके हैं। दो महीने पहले कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने प्रवीण सूद को नालायक तक कह दिया था। शिवकुमार का आरोप है कि प्रवीण सूद ने भाजपा के ईशारे पर कांग्रेस नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किए हैं। यही नहीं शिवकुमार ने यह भी कहा था कि अगर कांग्रेस कर्नाटक में सरकार बनाती है तो प्रवीण सूद के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT