सीतारमण की प्रेसवार्ता पर सबकी नजर
सीतारमण की प्रेसवार्ता पर सबकी नजर Social Media
भारत

आर्थिक पैकेज में किसे-क्‍या-कितना सीतारमण की प्रेसवार्ता पर सबकी नजर

Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। कोरोना वायरस की महामारी से पूरी दुनिया तहस-नहस हो गई है एवं विश्व भर में करोड़ों जिंदगियां संकट का सामना कर रही हैं। इसी कोरोना संकटकाल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' का आगाज कर 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की, अब इस आर्थिक पैकेज में किस सेक्टर को कितना लाभ मिलेगा, कितनी रकम दी जाएगी, इसको विस्तार से बताने के लिए आज 13 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी।

भारत का राहत पैकेज सबसे बड़ा पैकेज :

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा किए गए 20 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज दुनिया के सबसे बड़े पैकेज में से एक है। हालांकि, इससे पहले करीब 7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा ऐलान पहले ही हो चुका है।

  • इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मार्च के अंत में 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान कर चुकी है।

  • इसके अलावा देश के विभिन्न सेक्टर्स, इंडस्ट्री के लिए 'रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया' अब तक करीब 5.24 लाख करोड़ रुपये का ऐलान कर चुका है।

  • अगर इन दोनों रकमों को जोड़कर देखा जाए तो अब तक करीब 7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा ऐलान पहले ही हो चुका है।

  • अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बाकी बचे हुए 13 लाख करोड़ रुपये की रकम का बंटवारा कैसे करेंगी, इस पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं।

बता दें कि, कल 12 मई को रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी और कहा था कि, आने वाले दिनों में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बताएंगी कि कैसे इस आर्थिक पैकेज को देश के अलग-अलग तबकों, सेक्टर और कारोबार को दिया जाएगा।

PM मोदी ने ये भी कहा था कि, मैं विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा करता हूं, ये पैकेज आत्मनिर्भर भारत की कड़ी के तौर पर काम करेगा, देश के विभिन्न वर्गों को आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को 20 लाख करोड़ रुपए का संबल व सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT