कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्ट्स से एक शख्स की मौत, जानें क्‍या है सच...
कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्ट्स से एक शख्स की मौत, जानें क्‍या है सच... Social Media
भारत

कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्ट्स से एक शख्स की मौत, जानें क्‍या है सच...

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में महामारी कोरोना वायरस का परास्‍त करने के लिए एक तरफ इसकी वैक्‍सीन को ही सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। तो वहीं, देश में वैक्‍सीन को लेकर अफवाहों की हवा लगातार फैल रही है। कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्‍ट को लेकर तरह-तरह के दावे हो रहे हैं। इस बीच आज ये बड़ी खबर सुनने को मिली है कि, देश में कोरोना वैकसीन से मौत का पहला केस सामने आया है।

हैरानी वाली बात ताे यह है कि, देश में अभी तक लाखों-करोड़ों लोगों को कोरोना वायरस की वैक्‍सीन लग चुकी है, ऐसे में वैक्‍सीन से देश में मौत का पहला केस सुनने को मिला है। देश में कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स का अध्ययन कर रहे सरकारी पैनल ने टीके के चलते एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है। सरकार की जांच में पता चला है कि, लाखों लोगों में सिर्फ एक व्यक्ति को साइड इफेक्ट के कारण जान गंवानी पड़ी है।

सरकार की वैक्सीन के गंभीर दुष्प्रभावों की समीक्षा :

बताया गया है कि, जिस शख्स की मौत हुई है उसकी 68 साल की उम्र है। इस दौरान सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट की पड़ताल करने वाली राष्ट्रीय समिति ने भी समीक्षा की। पता चला कि, 5 फरवरी से 31 मार्च के बीच कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लेने वाले लाखों लोगों में से सिर्फ 31 में एनाफिलाक्सिस (Anaphylaxis) बना और उनमें एक की मृत्यु हो गई।

एनाफिलाक्सिस से मौत की हुई पुष्टि :

तो वहीं, एडवर्स इवेंट्स फॉलोइंग इम्युनाइजेशन (AEFI) समिति ने 68 साल के शख्स की एनाफिलाक्सिस से मौत की पुष्टि की है। एनाफिलाक्सिस एक तरह का एलर्जिक रिएक्शन है।

एक बार फिर से हम यह सलाह देंगे कि टीका लगने के 30 मिनट बाद तक वैक्सीनेशन सेंटर पर ही रुकें। इसी अवधि में कई बार साइडइफेक्ट्स देखे जाते हैं और उसके बाद तत्काल इलाज मिलने पर उसे नियंत्रित किया जा सकता है।
AEFI के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा

बता दें कि, वैक्सीन लेने वाले शख्स को टीके के बाद एनाफिलाक्सिस नाम की एलर्जी हो गई थी, इसके चलते ही उसकी मौत हुई। इसके अलावा दो अन्य मामलों की कमिटी ने जांच की थी, जिसे लेकर उसने कहा कि वे लोग भी एलर्जी के शिकार हुए थे, लेकिन अस्पताल में एडमिट कराए जाने के बाद रिकवर हो गए थे। इन दोनों लोगों को 16 और 19 जनवरी को वैक्सीन दी गई थी, उन दोनों की उम्र 20 से 30 साल के बीच थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT