तबलीगी जमात से जुड़े विदेशियों पर बड़ी कार्रवाई-भारत आने पर लगा बैन
तबलीगी जमात से जुड़े विदेशियों पर बड़ी कार्रवाई-भारत आने पर लगा बैन Social Media
भारत

तबलीगी जमात से जुड़े विदेशियों पर बड़ी कार्रवाई-भारत आने पर लगा बैन

Author : Priyanka Sahu

भारत। कोरोना वायरस की महामारी के संकटकाल में भारत सरकार सख्‍त रवैया अपनाए हुए है और कई महत्वपूर्ण व बड़े फैसले ले रही है, अब हाल ही में ये बड़ी खबर सामने आई है कि, दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल होने वाले 2,550 विदेशी नागरिकों पर भारत सरकार की बड़ी कार्रवाई कर ये बड़ा फैसला लिया है।

विदेशियों के 10 साल तक भारत आने पर रोक :

न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से आज गुरुवार को यह जानकारी सामने आई है कि, तब्लीगी जमात की गतिविधियों में शामिल 2,550 विदेशियों के भारत आने पर 10 साल तक सरकार ने रोक लगा दी है। अब ये नागरिक अगले 10 साल तक भारत नहीं आ सकेंगे। साथ ही ऐसा भी बताया गया है कि, इन नागरिकों ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया, इसलिए प्रतिबंध लगाया गया एवं इन विदेशी जमातियों की संख्या बढ़ सकती है।

सूत्रों द्वारा प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, ये विदेशी नागरिक माली, नाइजीरिया, श्रीलंका, केन्या, तंजानिया, दक्षिण, अफ्रीका, म्यांमार, थाईलैंड, बांग्लादेश, यूके, ऑस्ट्रेलिया और नेपाल से हैं, जो नागरिक टूरिस्ट वीजा पर भारत आकर तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल होते थे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी का कहना :

इस बार में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी ने भी बताया कि, तबलीगी जमात के कुल 2,550 विदेशी सदस्यों को काली सूची में डाला गया है और अगले 10 वर्षों तक इनके भारत आने पर प्रतिबंध रहेगा।

बता दें कि, देश की राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन के तबलीगी जमात में मार्च के महीने में बड़ा धार्मिक जमावड़ा हुआ, जो देश में कोरोना संक्रमण का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट बनकर उभरा था। इतना ही नहीं इस दौरान कुछ लोग जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए वे वहां से अपने गृह राज्य की यात्राएं की, इस कारण और अधिक कोरोना फैला है। इसी के चलते गृह मंत्रालय के कार्यालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने को कहा था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT