भारत-ऑस्ट्रेलिया के वर्चुअल समिट पर हर्षवर्धन श्रृंगला का बयान
भारत-ऑस्ट्रेलिया के वर्चुअल समिट पर हर्षवर्धन श्रृंगला का बयान Social Media
भारत

भारत-ऑस्ट्रेलिया के वर्चुअल समिट पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला का बयान

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। भारत-ऑस्ट्रेलिया आभासी शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के शामिल होने के बाद इस वर्चुअल समिट पर भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला का बयान आया है।

PM मोदी और PM मॉरिसन ने आज वर्चुअल समिट किया :

इस दौरान भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अपने बयान में कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने आज वर्चुअल समिट किया। ये समिट भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच के ​घनिष्ठ संबंधों और द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने के दोनों प्रधानमंत्रियों के साझा दृष्टिकोण को दर्शाता है।

इस समिट में क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों को किया गया कवर :

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि, ''इस समिट में क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों को कवर किया गया। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 2023 में जी-20 की भारत की अध्यक्षता का स्वागत किया और भारत के साथ वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर करीब से काम करने की ऑस्ट्रेलिया की प्रतिबद्धता को दोहराया।''

विज्ञान और तकनीक सहयोग का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, लीडर्स ने ऑस्ट्रेलिया-भारत स्ट्रेटिजिक रिसर्च फंड के विस्तार का स्वागत किया। वर्चुअल शिखर सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण परिणाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सरकार के प्रमुखों के स्तर पर वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय था। ऑस्ट्रेलिया तीसरा देश होगा, जिसके साथ भारत का इंस्टीट्यूशनल वार्षिक शिखर सम्मेलन होगा।
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला

आभासी शिखर सम्मेलन को PM ने किया था संबोधित :

बता दें कि, आज भारत-ऑस्ट्रेलिया आभासी शिखर सम्मेलन को आज सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था, इस दौरान PM मोदी ने कहा- क्वीन्सलैंड और न्यू साउथ वेल्स में आई बाढ़ के कारण हुई जानमाल की क्षति के लिए मैं सभी भारतवासियों की ओर से संवेदनाएं प्रकट करता हूं। पिछले कुछ वर्षों में हमारे संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। Trade और investment, defence और security, education और innovation, science and technology इन सभी क्षेत्रों में हमारा बहुत क़रीबी सहयोग है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT