मनमोहन सिंह को "लाइफटाइम अचीवमेंट ऑनर
मनमोहन सिंह को "लाइफटाइम अचीवमेंट ऑनर Social Media
भारत

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह को "लाइफटाइम अचीवमेंट ऑनर" से किया गया सम्मानित

Akash Dewani

राज एक्सप्रेस। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र में योगदान देने के लिए 'इंडिया - यूके अचीवर्स ऑनर्स' ने लंदन में "लाइफटाइम अचीवमेंट ऑनर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हे नई दिल्ली में दिया जाएगा। पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम में इस सम्मान की घोषणा की गई। 'नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एलुमनी यूनियन यूनाइटेड किंगडम' किसी एक तारीख पर नयी दिल्ली में इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

क्या है इंडिया–यूके अचीवर्स ऑनर्स?

एनआईएसयू-यूके द्वारा 'इंडिया- यूके अचीवर्स ऑनर्स' ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) और 'ब्रिटिश काउंसिल इन इंडिया के सहयोग से ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में शिक्षा हासिल कर जीवन में उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय विद्यार्थियों को दिया जाता है। 'लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑनर' ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों में डॉ. सिंह के योगदान को रेखांकित करता है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने पत्र लिखकर किया धन्यवाद

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने लिखित संदेश में कहा, " मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं जो खासकर बहुत ही सार्थक है, क्योंकि यह युवाओं द्वारा दिया गया है जो हमारे देश और इन दोनों देशों के बीच संबंधों के भविष्य हैं। भारत और ब्रिटेन के रिश्तों को हमारी शैक्षणिक साझेदारी ने वास्तव में परिभाषित किया है। हमारे देश के संस्थापक महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, भीमराव आम्बेडकर, सरदार पटेल और कई अन्य ने ब्रिटेन में पढ़ाई की है तथा वे महान नेता बने और एक ऐसी धरोहर छोड़ गए, जो भारत और दुनिया को लगातार प्रेरित कर रही है। बीते वर्षों में कई भारतीय विद्यार्थियों को ब्रिटेन में पढ़ाई करने का मौका मिला है।”

अन्य भारतीयों को भी किया गया सम्मानित

भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक लॉर्ड करण बिलिमोरिया को 25 जनवरी को आयोजित समारोह में 'लिविंग लीजेंड ऑनर' (सम्मान) से नवाज़ा गया। ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा को भी 'लिविंग लीजेंड ऑनर' से नवाज़ा गया।'आउट स्टैंडिग अचीवर्स' से नवाज़े गए लोगों में बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया क सीईओ अदार पूनावाला और भारतीय महिला फुटबॉल टीम की गोलकीपर अदिति चौहान शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT