सूडान से भारतीय नागरिकों का चौथा जत्था जेद्दा के लिए रवाना
सूडान से भारतीय नागरिकों का चौथा जत्था जेद्दा के लिए रवाना Raj Express
भारत

Operation Kaveri : सूडान से भारतीय नागरिकों का चौथा जत्था जेद्दा के लिए रवाना

News Agency, राज एक्सप्रेस

नई दिल्ली। भारतीय नागरिकों का चौथा जत्था ऑपरेशन कावेरी (OPeration Kaveri) के तहत बुधवार देर रात सूडान (Sudan) से जेद्दा (Jeddah) के लिए रवाना हुआ, जत्थे में 136 यात्री शामिल है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, “ऑपरेशन कावेरी जारी है। फंसे हुए भारतीयों का चौथा जत्था सूडान से जेद्दा के लिए रवाना हुआ। आईएएफ सी-130जे ने 136 यात्रियों के साथ उड़ान भरी।"

इससे पहले शाम को सूडान से निकाले गए 360 भारतीय नागरिकों का एक जत्था स्वदेश लौट आया। सूडान से चौथे जत्थे के रवाना होने के साथ, भारत ने अब तक भारतीय नौसैनिक जहाजों और वायुसेना के विमानों के माध्यम से संकटग्रस्त सूडान से 670 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला है। जेद्दा वह जगह है जहां भारत सरकार ने निकासी के लिए एक पारगमन सुविधा स्थापित की है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा “भारत आपकी वापसी का स्वागत करता है। ऑपरेशन कावेरी 360 भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया।"

इससे पहले, जेद्दा से निकासी के प्रयासों की निगरानी कर रहे विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि 360 भारतीय जेद्दा से नई दिल्ली जा रहे हैं। “जेद्दा हवाई अड्डे पर 360 भारतीयों को नई दिल्ली के लिए उड़ान में देखकर खुशी हुई , वे जल्द ही अपने परिवारों से मिलेंगे।"

मंगलवार शाम को, 278 भारतीयों का पहला जत्था आईएनएस सुमेधा पर जेद्दा के लिए सूडान बंदरगाह से रवाना हुआ, जबकि 121 और 135 भारतीयों के दो अन्य जत्थों को बाद में रात में दो आईएएफ सी-130जे विमानों में जेद्दा के लिए रवाना किया गया।

वी. मुरलीधरन को जेद्दा में तैनात किया गया है, जहां सूडान से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी की देखरेख के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

सूडान में सेना और अर्धसैनिक बल के बीच लड़ाई शुरू होने के समय वहां मौजूद 3,000 से अधिक भारतीयों को निकालने के लिए और उड़ानें भरी जाएंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT