Golden Moments of 2022
Golden Moments of 2022 Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

Golden Moments of 2022: साल 2022 में भारत के 10 सुनहरे पल

Akash Dewani

राज एक्सप्रेस। आज साल का आखरी दिन है और नया साल हमारे दरवाजों पर खड़ा हुआ है। भारत ने इस साल कई सारे क्षण देखे है, जिसमे हमे अपने आने वाले साल 2023 की एक छोटी सी झलक मिली है। कुछ ऐसे क्षण भी थे जिसने भारत के लोगों को गौरवान्वित किया, कुछ ऐसे जिसने हमें खुशी दी, कुछ ऐसे जिसने आने वाले साल की भारत के उन्नति की नीव भी रखी। ऐसे ही भारत के 10 बड़े क्षण जिसने भारत के लोगों को खुश किया।

1. द्रौपदी मुर्मू बनी भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति :

ओडिशा के एक छोटे से गांव से और आदिवासी समाज से आने वाली द्रौपदी मुर्मू बनी देश की पहले आदिवासी राष्ट्रपति। द्रौपदी मुर्मू भारत के इतिहास की महज़ दूसरी महिला राष्ट्रपति है। पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल थी। द्रौपदी भारत की ओवरऑल 15वी राष्ट्रपति बनी। वह पद पर आसीन होने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति और स्वतंत्र भारत में जन्मी पहली राष्ट्रपति भी हैं। राष्ट्रपति बनने से पहले उन्होंने 2015 और 2021 के बीच झारखंड के नौवें राज्यपाल के रूप में कार्य किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

2. जनरल अनिल चौहान बने दूसरे सीडीएस :

पूर्व सेना अध्यक्ष और पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत की 8 दिसंबर 2021 में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के बाद जनरल 30 सितंबर 2022 को अनिल चौहान को नियुक्त किया गया। 8 मई, 1961 को जन्मे जनरल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में नियुक्त किया गया था। लगभग 40 वर्षों के करियर में, जनरल चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियों को संभाला।

अनिल चौहान

3. अमर जवान ज्योति हुई राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलीन :

अमर जवान ज्योति जो 1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध की स्मृति में इंडिया गेट पर पिछले पचास वर्षों से लगातार जल रही थी, चल रही सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अनन्त लौ के साथ विलीन हो गई थी। 21 जनवरी 2022 को पुरानी ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में नई ज्योति के साथ मिला दिया गया।

अमर जवान ज्योति हुई राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलीन

4. निखत जरीन ने जीता स्वर्ण पदक :

भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन ने इस्तांबुल में 5-0 से शानदार जीत के साथ आईबीए महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के 12वें संस्करण में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। यह मुक्केबाज छह बार की चैंपियन एमसी मैरी कॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी (2006), जेनी आरएल (2006) और लेख केसी (2006) के बाद विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली सिर्फ पांचवीं भारतीय महिला बनीं।

निखत जरीन

5. नीरज चोपड़ा ने तोड़ा खुद का रिकॉर्ड

भारत के शीर्ष जेवलिन थ्रोअर और ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा स्टॉकहोम डायमंड लीग में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर और अपना सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर जेवलिन थ्रो का रिकॉर्ड जमाया। टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने भारत के जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक हासिल किया था।

नीरज चोपड़ा

6. भारत को पहली बार मिली जी 20 (G20) की अध्यक्षता :

भारत 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक G20 की अध्यक्षता करता है। प्रतिनिधिमंडलों के 43 प्रमुख - G20 में अब तक के सबसे बड़े - अगले साल सितंबर में अंतिम नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। नवंबर महीने में आयोजित बाली शिखर सम्मेलन में, इंडोनेशिया ने प्रधान मंत्री मोदी की उपस्थिति में G20 अध्यक्षता को भारत में स्थानांतरित कर दिया।अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ सभी हैं G20 के सदस्य।

राष्ट्रपति विडोडो ने भारत को सौंपी G20 की अध्यक्षता

7. प्रोजेक्ट चीता :

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर 8 चीतों को नामीबिया से विशेष रूप से नामित उड़ान के माध्यम से भारत के मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में ले जाया गया। यह प्रोजेक्ट भारत में विलुप्त हो चुके चीता को वापिस से भारत में पुनः स्थापित करने के शुरू किया गया है। पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर 8 चीतों को कुनो नेशनल पार्क के जंगल में छोड़ा था। आठ चीते, जिनमें से पाँच मादा हैं, विंडहोक, नामीबिया से ग्वालियर लाए गए थे। आजादी के बाद से भारत में जंगली बिल्लियों का यह पहला अंतरमहाद्वीपीय स्थानांतरण था।

प्रोजेक्ट चीता

8. फिल्म RRR का दुनिया पर चला जादू :

निर्देशक एस.एस राजमौली की ’RRR’ मूवी ने जीता दुनिया भर के सिनेमा प्रेमियों का दिल। यह भारत की कई साल बाद कोई ऐसी फ़िल्म बनी जिसने अमेरिका सहित कई देशों पर बंपर कमाई के साथ सुर्खिया और प्यार बटोरा। दुनिया के बड़े डायरेक्टर्स ने तारीफ भी करी। एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित आरआरआर ने सनसेट सर्कल अवार्ड्स 2022 में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर का सम्मान जीता है। इस मूवी को अभी ऑस्कर के लिए नामित किया जा चुका हैं।

फिल्म RRR का दुनिया पर जादू

9. महिलाओं को 24 हफ्तों तक पसंद अनुसार गर्भपात का अधिकार:

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि एक महिला की वैवाहिक स्थिति उसे गर्भपात के अधिकार से वंचित करने का आधार नहीं हो सकती है, अदालत ने फैसला सुनाते हुए कहा कि अविवाहित महिलाएं भी 24 सप्ताह के भीतर अवांछित गर्भावस्था को समाप्त करने की हकदार होंगी, कोर्ट के इस फैसले का अर्थ यह है कि अविवाहित महिलाओं को भी 24 हफ्ते तक गर्भपात का अधिकार हासिल हो गया है,जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने इस ऐतिहासिक फैसले को सुनाते हुए कहा, "मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट में 2021 का संशोधन विवाहित और अविवाहित महिलाओं के बीच भेदभाव नहीं करता है"

महिलाओं को 24 हफ्तों तक पसंद अनुसार गर्भपात का अधिकार

10. भारत में 5G की शुरूवात :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर, 2022 को देश में 5G सर्विसेज़ लॉन्च कर दी है, दिल्ली के प्रगति मैदान में India Mobile Congress के 6th Edition के उद्घाटन के साथ डिजिटल इंडिया के लिए नई 5जी क्रांति शुरू हो गई है। 1 अगस्त को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सफलता के साथ पूरी हुई थी, इस ऑक्शन में DoT ने 1,50,173 करोड़ रुपये का रेवेन्यू बनाया था,टेलीकॉम कंपनियों को 51,236 मेगाहर्ट्ज अलॉट किया गया है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर और कोलकाता समेत 9 अन्य शहरों में शुरू हुई 5G सर्विस।

भारत में 5G की शुरवात

इस साल ने हमे बहुत कुछ दिया और बहुत कुछ छीन भी लिया, लेकिन जैसे महान गायक मन्ना डे साहब ने अपने गाने में कहा था की "जीवन चलने का नाम, चलते रहो सुबह-शाम"। इसी के साथ आज रात हम सब नए साल 2023 का स्वागत नई उम्मीद और नए जोश से करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT