विपक्षी दलों को आज अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत कराएगी सरकार
विपक्षी दलों को आज अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत कराएगी सरकार Social Media
भारत

विपक्षी दलों को आज अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत कराएगी सरकार

Author : News Agency

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डा़ एस जयशंकर अब से कुछ देर बाद विपक्षी दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की ताजा स्थिति और घटनाक्रम से अवगत करायेंगे। संसदीय सौंध में आयोजित एक कार्यक्रम में डा़ जयशंकर विपक्षीय दलों के संसदीय नेताओं को अफगानिस्तान के ताजा हालात और वहां से भारतीय नागरिकों को वापस लाने तथा भारतीय हितों की रक्षा से संबंधित जानकारी विस्तार से देंगे। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और अन्य नेताओं के भी मौजूद रहने की संभावना है।

डा़ जयशंकर ने सोमवार को एक ट्वीट कर कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह विपक्षी दलों को अफगानिस्तान के संबंध में ताजा जानकारी से अवगत कराये। इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा था कि विदेश मंत्री विपक्षी दलों के संसदीय नेताओं को अफगानिस्तान के घटनाक्रम के बारे में गुरूवार को विस्तार से जानकारी देंगे। इसके बाद सभी दलों के संसदीय नेताओं को ई मेल भेजकर इस कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण भेजा गया था।

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से घटनाक्रम तेजी से बदला है और भारत पिछले कुछ दिनों से अपने राजनयिकों सहित वहां फंसे नागरिकों को निकाल रहा है। विपक्ष ने सरकार से इस बारे में स्थिति को स्पष्ट करने की मांग की है। भारत अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों सहित करीब 600 से भी अधिक लोगों को वापस ला चुका है।

इस बीच सुरक्षा स्थिति को देखते हुए गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर ऐसे सभी अफगानिस्तानी नागरिकों के वीजा तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिये हैं जो अभी भारत में नहीं रह रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि भारत आने से पहले अफगानी नागरिकों को नये सिरे से ई वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT