गुजरात की राजनीति में दशकों तक अहम भूमिका निभाने वाले माधव सोलंकी नहीं रहे
गुजरात की राजनीति में दशकों तक अहम भूमिका निभाने वाले माधव सोलंकी नहीं रहे Priyanka Sahu -RE
भारत

गुजरात की राजनीति में दशकों तक अहम भूमिका निभाने वाले माधव सोलंकी नहीं रहे

Author : Priyanka Sahu

गुजरात, भारत। गुजरात से आज अहले सुबह से एक दुखद खबर सामने आई है कि, यहां की राजनीति में दशकों तक अहम भूमिका निभाने वाले दिग्‍गज नेता 'माधव सिंह सोलंकी' 94 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह चले हैं।

4 बार गुजरात के CM रह चुके सोलंकी :

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधव सिंह सोलंकी गुजरात के एक बार नहीं बल्कि 4-4 बार मुख्यमंत्री पद की कमान संभाल चुके थे। इतना ही नहीं वे पीवी नरसिम्हा राव सरकार में विदेश मंत्री भी थे और माधव सिंह सोलंकी गुजरात में KHAM थ्योरी के जनक माने जाते थे। उन्‍होंने गुजरात की राजनीति में क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम (KHAM) को लेकर एक नई रणनीति बनाई थी। इसी जातिगत समीकरण के दम पर उन्होंने राज्य में सत्ता हासिल की थी। तो वहीं, माधव सिंह सोलंकी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने ट्वीट कर दु:ख जताया है।

PM मोदी ने जताया शोक :

माधव सिंह सोलंकी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा- गुजरात की राजनीति में सोलंकी जी ने कई वर्षों तक अहम भूमिका निभाई। वह समाज की सेवा में आगे बढ़कर नेतृत्व करते रहे। मैंने उनके पुत्र भरत सोलंकी से बात की है और अपनी संवेदना व्यक्त की।

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता माधव सिंह सोलंकी जी के निधन से अत्यंत दुःख हुआ। वे अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में हर दायित्व को निभाने में सहज और सफल रहे। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर व्‍यक्‍त किया शोक :

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर लिखा, ‘माधव सिंह सोलंकी के निधन से दुखी हूं। वे कांग्रेस को मजबूती देने और सामाजिक न्याय को आगे ले जाने के लिए याद किए जाएंगे। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं।’

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT