14 साल के लड़के ने जीता था केबीसी में 1 करोड़ इनाम, आज है आईपीएस
14 साल के लड़के ने जीता था केबीसी में 1 करोड़ इनाम, आज है आईपीएस Syed Dabeer Hussain - RE
गुजरात

14 साल का बच्चा जीत चुका है KBC में एक करोड़ रूपए, बाद में बना आईपीएस ऑफिसर

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। सोनी टीवी का लोकप्रिय टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का 14वां सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है। पिछले 13 सीजन में कई लोगों ने शो में हिस्सा लिया लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे थे जो करोड़पति बन पाए, क्योंकि इस शो में आकर करोड़पति बनना कोई बच्चों का खेल नहीं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक 14 साल का बच्चा इस शो में आकर 1 करोड़ रूपए जीत चुका है और यही बच्चा आगे चलकर एक आईपीएस ऑफिसर भी बना। चलिए हम बताते हैं इसके बारे में।

छोटी सी उम्र में बना करोड़पति :

दोस्तों हम बात कर रहे हैं गुजरात कैडर के आईपीएस ऑफिसर रवि मोहन सैनी की। दरअसल रवि जब 10वीं क्लास में पढ़ाई कर रहे थे, तब उन्होंने ‘कौन बनेगा करोड़पति जूनियर’ में हिस्सा लिया था। इस दौरान उन्होंने अमिताभ बच्चन द्वारा पूछे गए सभी 15 सवालों के सही जवाब देकर 1 करोड़ रूपए जीते थे।

अलवर के रहने वाले हैं रवि :

मूल रूप से राजस्थान के अलवर के रहने वाले रवि के पिता नौसेना में अधिकारी थे। पिता की पोस्टिंग के कारण रवि ने अपनी स्कूली शिक्षा आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम स्थित नौसेना पब्लिक स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है।

पहले डॉक्टर और फिर बने आईपीएस :

12वीं के बाद रवि ने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। इसके साथ ही वह यूपीएससी की तैयारी भी करने लगे। साल2012 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी,लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। इसके बाद 2013 में उन्हें वित्तीय सेवाओं और भारतीय डाक के लिए चुना गया, लेकिन रवि इससे संतुष्ट नहीं हुए। साल 2014 में उन्होंने एक बार फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी और इस बार वह पूरे देश में 461वीं रैंक हासिल कर आईपीएस ऑफिसर बने।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT