कोविड वायरस लक्षणों के बिना भी नुकसान पहुंचा सकता है : डॉ गुलेरिया
कोविड वायरस लक्षणों के बिना भी नुकसान पहुंचा सकता है : डॉ गुलेरिया Syed Dabeer Hussain - RE
गुजरात

कोविड वायरस लक्षणों के बिना भी नुकसान पहुंचा सकता है : डॉ गुलेरिया

Author : Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। भारत के जाने माने चिकित्सक तथा नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डाक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि कोरोना वायरस लक्षण नहीं दिखाने के बावजूद संक्रमित व्यक्ति यानी एसिम्टोमेटिक मामलों में भी खून में ऑक्सीजन की कमी कर खासा नुकसान पहुंचा सकता है।

भारत के गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर एम्स के एक अन्य चिकित्सक डॉ मनीष सनेजा के साथ देश में संक्रमण का एक बड़ा हॉटस्पॉट बन कर उभरे अहमदाबाद में कोरोना संक्रमितों का इलाज करने वाले प्रमुख चिकित्सा स्थल सिविल अस्पताल का दौरा करने के बाद डॉ गुलेरिया ने कहा कि लोगों को इस रोग से डरने की जरूरत नहीं है पर सावधानी जरूर रखनी चाहिए। लक्षण दिखते ही तुरंत जांच करानी चाहिए। लक्षण वाले तथा अधिक उम्र के लोगों को अस्पताल में देरी से लाने से तकलीफ बढ़ जाती है।

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि एसिम्टोमेटिक संक्रमितों यानी बिना लक्षण वाले संक्रमितों में भी कोविड 19 विषाणु अपना असर दिखाता है। ऐसे लोगों के खून में भी ऑक्सीजन की कमी हो जाती है पर कई बार रोगी को इसका पता भी नहीं चलता। ऐसे मामलों में भी जानकारी नहीं होने पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। डॉ गुलेरिया ने इस महामारी से लड़ाई में जीत लोगों के सहयोग के बिना मुश्किल है। सामाजिक दूरी, लॉकडाउन का सही तरीके से पालन तथा अन्य रक्षात्मक उपाय बेहद जरूरी हैं।

गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृहराज्य गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गृह मंत्री से यहां विशेषज्ञों की टीम भेजने का आग्रह किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात में अब तक कोरोना के 7400 से अधिक मामले सामने आये हैं जिनमें से 5300 से अधिक अकेले अहमदाबाद के हैं। कुल 449 मौतों में से 343 अहमदाबाद में हुई हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT