Supplementary Book on 'Bhagavad Gita' Launched
Supplementary Book on 'Bhagavad Gita' Launched Raj Express
गुजरात

Gujarat News: 'भगवद गीता' पर सप्लीमेंट्री पाठ्यपुस्तक लॉन्च, 6वीं से 8वीं के पाठ्यक्रम में होगी शामिल

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • अगले शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 6 से 8 के पाठ्यक्रम पढ़ाई जाएगी भगवत गीता।

  • इसका उद्देश्य बच्चों को विविध ज्ञान प्रणाली और प्राचीन संस्कृति से जोड़ना है।

  • 9 से 12 तक के छात्रों के लिए जल्द ही उपलब्ध होगी भगवद गीता।

Bhagavad Gita Supplementary Book Launched : गांधीनगर। गुजरात सरकार ने शुक्रवार को 'भगवद गीता' पर एक पूरक पाठ्यपुस्तक लॉन्च की है, जिसे अगले शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 6 से 8 के पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा। गुजरात के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पंशेरिया ने कहा कि, इस कदम का उद्देश्य छात्रों को भारत की समृद्ध, विविध ज्ञान प्रणाली और प्राचीन संस्कृति से जोड़ना है।

गुजरात के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पंशेरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि, सीएम भूपेन्द्र पटेल के मार्गदर्शन में गुजरात सरकार ने 6वीं से 8वीं कक्षा के छात्रों को भगवद गीता पढ़ाने का फैसला किया है और पाठ्यक्रम तैयार किया गया है और आज लॉन्च किया गया है। यह एक प्रयास है 6वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को गीता की शिक्षाओं से अवगत कराएं। इस शैक्षणिक निर्णय के माध्यम से, छात्र 'श्रीमद्भगवद गीता' की शिक्षाओं के माध्यम से भारत की समृद्ध, विविध, प्राचीन संस्कृति और ज्ञान प्रणालियों और परंपराओं पर गर्व महसूस करेंगे और जुड़े रहेंगे।

मंत्री पंशेरिया ने कहा कि हमारे ग्रंथ पर पूरक पाठ्यपुस्तक, जो महाकाव्य महाभारत का हिस्सा है, छात्रों के बीच नैतिक मूल्यों को स्थापित करेगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020' के तहत लिया गया यह निर्णय छात्रों के बीच मूल्यों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पाठ्यपुस्तक को गीता जयंती के अवसर पर लॉन्च किया गया था, जो एक हिंदू उत्सव है, जिस दिन पांडव और योद्धा राजकुमार अर्जुन और भगवान कृष्ण के बीच कुरुक्षेत्र के युद्ध के मैदान में भगवद गीता वार्तालाप हुआ था। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए, पनशेरिया ने कहा कि यह पाठ्यपुस्तक का पहला भाग है जो कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए है और इसे जल्द ही राज्य भर के स्कूलों में भेजा जाएगा।

9 से 12 तक के छात्रों के लिए जल्द ही उपलब्ध होगी भगवद गीता

गौरतलब है कि, कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए दो और हिस्से जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे। गुजरात सरकार ने पिछले साल मार्च में विधानसभा में घोषणा की थी कि भगवद गीता राज्य भर में कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT