सनातनी शताब्दी महोत्सव को वर्चुअली संबोधित करते हुए
सनातनी शताब्दी महोत्सव को वर्चुअली संबोधित करते हुए Raj Express
गुजरात

कच्छ के कड़वा पाटीदारों ने मेहनत से दुनिया में नाम कमाया है : भूपेंद्र पटेल

News Agency, राज एक्सप्रेस

भुज, गुजरात। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरूवार को कहा कि कच्छ के कड़वा पाटीदारों ने अपनी मेहनत और काबिलियत से दुनिया भर में नाम कमाया है। भूपेंद्र पटेल ने आज यहां अखिल भारतीय कच्छ कड़वा पाटीदार समाज नखत्राणा की ओर से आयोजित सनातनी शताब्दी महोत्सव के दूसरे दिन वर्चुअल सम्बोधन में कहा कि हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ बनाने का आह्वान किया है तब ‘एक भारत’ के निर्माण के लिए सामाजिक एकता अनिवार्य है। हमारा लक्ष्य एक और नेक बनकर ‘श्रेष्ठ एवं विकसित भारत’ के निर्माण में योगदान देना है। उन्होंने कहा कि यह सनातनी शताब्दी महोत्सव सामाजिक एकता को सुदृढ़ करने की पीठिका के समान है।

उन्होंने भरोसा व्यक्त किया कि इस शताब्दी महोत्सव से सामाजिक एकता का लक्ष्य अवश्य पूरा होगा। उन्होंने आगे कहा कि कच्छ के कड़वा पाटीदारों ने अपनी मेहनत और काबिलियत से दुनिया भर में नाम कमाया है। समझ, संस्कार और साहस को समर्पित इस समाज ने अतीत की कठिन परिस्थितियों में भी मूल धर्म की, सनातन की ज्योति को पुनः प्रकट कर मूल धर्म की ओर वापस लौटने का क्रांतिकारी कदम उठाया था। कराची में आयोजित परिषद के माध्यम से शुरू हुई यह सनातनी ज्योत आज विराट मशाल बन गई है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर धर्म शुद्धि और सामाजिक शुद्धि के लिए इस सनातनी परंपरा को शुरू करने वाले सनातनी पाटीदार रत्नो को नमन किया और कहा कि पाटीदार रत्नों के परिश्रम और शौर्य से एक विशाल समुदाय उत्कर्ष के सही मार्ग पर चल रहा है। यह महोत्सव युवाओं, महिलाओं और बच्चे-बुजुर्गों सहित सभी के लिए सांस्कृतिक व सामाजिक प्रगति का मंच साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी को साथ रखकर चलने की दिशा दिखाई है तब इस महोत्सव से समाज की एकता उजागर हो रही है।

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तमभाई रूपाला ने इस अवसर पर कहा कि पाटीदार समाज ने देश और कच्छ की संस्कृति को दुनिया में जीवंत रखा है। पाटीदार समाज को हिन्दू समाज की रीढ़ करार देते हुए पाटीदार समाज से पर्यावरण को समाज के शुभ अवसरों के साथ जोड़ने का आह्वान किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सनातन धर्म अर्थात सदा बना रहने वाला धर्म। उन्होंने पाटीदार समाज के रूप में हिन्दू समाज की रीढ़ को स्थिर रखने के लिए बुजुर्गों की मेहनत, धैर्य, साहस और संस्कार के गुणों को सावधानी के साथ आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाने का अनुरोध किया। इस अवसर पर उन्होंने किसानों से पानी बचाने के लिए टपक सिंचाई प्रणाली का उपयोग करने तथा पूरे समाज को पानी, बिजली और ईंधन आदि का विवेकपूर्वक उपयोग करने का अनुरोध किया। उन्होंने पाटीदार समाज को साहस का पर्याय बताते हुए सभी पाटीदारों की वतन प्रेम के लिए सराहना की।

श्री रूपाला ने पाटीदार समाज की उपलब्धियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पाटीदार समाज ने अपनी मूल परंपराओं को बरकरार रखा है और सामाजिक एकता का परिचय दिया है। दुनिया के कोने-कोने में फैले समाज के बंधुओं को एक सूत्र में पिरोए रखने की पाटीदार समाज की भावना अनन्य है। उन्होंने आर्थिक विकास के साथ समाज के सेवा कार्यों में अग्रसर पाटीदार समाज की प्रशंसा की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT