आर्थिक विकास के लिए महिला शक्ति की भागीदारी आवश्यक : भूपेंद्र पटेल
आर्थिक विकास के लिए महिला शक्ति की भागीदारी आवश्यक : भूपेंद्र पटेल Raj Express
गुजरात

आर्थिक विकास के लिए महिला शक्ति की भागीदारी आवश्यक : भूपेंद्र पटेल

News Agency, राज एक्सप्रेस

गांधीनगर, गुजरात। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को कहा कि निरंतरतापूर्ण समावेशी आर्थिक विकास के लिए महिला शक्ति की भागीदारी आवश्यक है।

भूपेंद्र पटेल ने आज इस संदर्भ में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक नई राह देश और दुनिया को दिखाई है। वह गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में मंगलवार को जी-20 एम्पावर समिट के अंतर्गत ‘वुमन लेड डेवलपमेंट, इंश्योरिंग सस्टेनेबल-इनक्लुज़िव एंड इक्विटेबल ग्लोबल इकोनॉमिक ग्रोथ’ विषय पर आयोजित सेमिनार के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे। केन्द्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी, राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र मुंजापारा, नीति आयोग के सीईओ बी. वी. आर. सुब्रमण्यम सहित केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, जी-20 के सहभागी देशों के प्रतिनिधि इस सेमिनार में भाग ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में प्रधानमंत्री के दिशा-दर्शन में महिलाओं के सशक्तिकरण तथा समग्र विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। वर्ष 2014 में जेंडर बजट की पहल करने का गौरव भी देशभर में गुजरात ने प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं शिक्षा की त्रिस्तरीय रणनीति अपनाई है। ग्रामीण महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए 25 लाख सखी मंडलों द्वारा 26 लाख बहनों को करोड़ों रुपए का कारोबार सौंपा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कन्या शिक्षा को जनांदोलन बनाने के लिए शुरू किए गए कन्या केलवणी (शिक्षा) अभियान से राज्य में कन्या साक्षरता दर 70 प्रतिशत तथा नामांकन दर लगभग 90 प्रतिशत हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि महिलाओं के विकास के माध्यम से राज्य के विकास की भावना के साथ महिला बाल विकास से सम्बद्ध विभागों के बजट में पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष 42 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इस प्रारंभिक सत्र के अवसर पर जी-20 एम्पावर केपीआई डैशबोर्ड, बेस्ट प्रैक्टिसेज़ प्लेबुक, जी-20 एम्पावर कम्युनिटी तथा टेक इक़्विटी डिजिटल इनक्लुज़न प्लेटफ़ॉर्म की पहलों को लॉन्च किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT