Surat Diamond Borse
Surat Diamond Borse Raj Express
गुजरात

Surat Diamond Borse : सूरत में बना दुनिया सबसे बड़ा कॉर्पोरेट ऑफिस 'सूरत डायमंड बोर्स', पेंटागन को भी पछाड़ा

Himanshu Singh

हाइलाइट्स :

  • गिनीज वर्ल्ड की ओर से सूरत डायमंड बोर्स को सबसे बड़ी बिल्डिंग का दर्जा दिया गया है।

  • सूरत डायमंड बोर्स 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस है।

  • 4000 से ज्यादा कैमरे इसमें लगाए गए हैं और एडवांस्ड सिक्योरिटी रूम भी बनाया गया है।

गुजरात। पीएम मोदी ने सूरत में बने दुनिया के सबसे बड़े कॉर्पोरेट ऑफिस सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन रविवार को किया है। यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। जहां कच्चे हीरों को पॉलिश किया जाएगा। इसके साथ - साथ यह एक हीरों का ग्लोबल सेंटर होगा। सूरत डायमंड बोर्स 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन से भी बड़ी

सूरत डायमंड बोर्स अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन से बड़ा ऑफिस होगा। दुनिया सबसे बड़ा ऑफिस अभी तक पेंटागन था, लेकिन अब गुजरात के सूरत में बने सूरत डायमंड बोर्स सबसे बड़ा हीरे का कॉर्पोरेट वर्ल्ड होगा। इस कॉर्पोरेट वर्ल्ड में कुल सात बिल्डिंग बनी हैं जिसमें 15 मंजिला की इमारतें हैं। बता दें कि यह ऑफिस 35 एकड़ में बना हुआ है। इसका निर्माण होने 4 साल का समय लगा। सूरत में दुनिया के 90% हीरे तराशे जाते हैं। यहां 65000 से ज्यादा प्रोफेशनल्स काम करेंगे।

सूरत डायमंड बोर्स की पार्किंग 20000 स्क्वायर वर्गफीट में फैली है। यहां कॉन्फ्रेंस हॉल, रेस्तरां, बैंक, कन्वेंशन सेंटर, एग्जिबिशन सेंटर्स, ट्रेनिंग सेंटर्स, एंटरटेनमेंट एरियाज और क्लब जैसी सुविधाएं हैं। वहीं 4000 हजार से ज्यादा कैमरे नज़र रखेंगे। यहां पर करीब 4500 से ज्यादा ऑफिस होंगे। इसमें एडवांस्ड सिक्योरिटी रूम भी बनाया गया है ताकि यह सबसे सुरक्षित बिल्डिंग रहे। इस बिल्डिंग की कीमत करीब 3000 करोड़ रुपये है।

साल 2023 के अगस्त में ही सूरत डायमंड बोर्स को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की तरफ से सबसे बड़ी बिल्डिंग की मान्यता दी गई है। साथ ही इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) से भी प्लैटिनम रैंकिंग मिली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT