DU Professor Arrested
DU Professor Arrested Social Media
भारत

ज्ञानवापी मस्जिद केस: DU के प्रोफेसर की गिरफ्तारी पर बवाल, छात्र संगठनों ने किया प्रदर्शन

Sudha Choubey

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी मस्जिद परिसर से मिले 'शिवलिंग' को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के प्रोफेसर रतन लाल (Ratan Lal) को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग की फोटो के साथ सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट किया था। DU के प्रोफेसर की गिरफ्तारी के बाद हंगामा हो गया है। उनकी गिरफ्तारी के विरोध में रात से ही छात्रों का प्रदर्शन जारी है।

DU के प्रोफेसर की गिरफ्तारी पर बवाल:

बता दें कि, प्रोफेसर की गिरफ्तारी के विरोध में छात्र संघ और शिक्षक मिलकर आज भी प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र प्रदर्शन करते हुए प्रोफेसर को छोड़ने की मांग कर रहे हैं। इससे पहले देर रात दिल्ली के मॉरिस नगर के साइबर सेल ऑफिस के बाहर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों ने प्रदर्शन किया था। प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी को लेकर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र शुक्रवार की रात भी साइबर सेल थाने पहुंच गए थे।

क्या है मामला:

दरअसल, वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत के आदेश पर सर्वे हुआ था। इस दौरान हिंदू पक्ष की तरफ से मस्जिद के वजूखाने में शिवलिंग मिलने का दावा किया गया था। इसको लेकर प्रोफेसर रतन लाल ने फेसबुक पर पोस्ट शेयर किया था। प्रोफेसर रतन लाल पर शिवलिंग को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है। इस पोस्ट पर प्रोफेसर रतन लाल के खिलाफ नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के साइबर सेल में FIR दर्ज की गई थी।

प्रोफेसर के खिलाफ इन धाराओं के तहत पुलिस ने किया गिरफ्तार:

जानकारी के अनुसार, दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के प्रोफेसर रतन लाल को भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्मस्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य फैलाने) और 295ए (धर्म का अपमान कर किसी वर्ग की धार्मिक भावना को जानबूझकर आहत करना) के तहत साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT