हवा में उड़ती नजर आएंगी एयर टैक्सी, हरियाणा CM ने किया नई सर्विस का उद्घाटन
हवा में उड़ती नजर आएंगी एयर टैक्सी, हरियाणा CM ने किया नई सर्विस का उद्घाटन Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

हवा में उड़ती नजर आएंगी एयर टैक्सी, हरियाणा CM ने किया नई सर्विस का उद्घाटन

Author : Kavita Singh Rathore

हरियाणा। आपने आज तक बहुत सी टैक्सियों में सफर किया होगा, लेकिन क्या अपने कभी उड़ने वाली टैक्सी देखी है। अगर नहीं तो अब आप जल्द ही भारत में भी उड़ती हुई टैक्सी देख सकेंगे। क्योंकि, जल्द ही देश के हरियाणा राज्य में एयर टैक्सी सर्विस शुरू की जाएगी। जो कि, केंद्र सरकार द्वारा पेश की गई एक योजना है और इस योजना का उद्घाटन आज ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया है।

हरियाणा CM ने प्रकट किए अपने विचार :

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा एक 'उड़ान' योजना पेश की गई है। जिसके तहत चंडीगढ़ से हिसार के लिए चंडीगढ़ हवाई अड्डे से हवाई टैक्सी सेवाएं शुरू की जाएगी। इस योजना का उद्घाटन करने पहुंचे हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने विचार प्रकट किए। उन्होंने कहा कि, 'देश में पहली बार, हवाई टैक्सी के रूप में एक छोटे विमान का इस्तेमाल सेवाओं के लिए किया जा रहा है। दूसरे चरण में हिसार से देहरादून के लिए सेवाएं 18 जनवरी को शुरू की जाएंगी। तीसरे चरण में चंडीगढ़ से देहरादून और हिसार से धर्मशाला तक के दो और मार्गों को 23 जनवरी को जोड़ा जाएगा। कंपनी की योजना शिमला, कुल्लू और अन्य को भी शामिल करने की है।'

45 मिनट में तय कर सकेंगे सफर :

बताते चलें, इस नई हवाई टैक्सी सेवाओं के शुरू होने के बाद चंडीगढ़ से हिसार जाने के लिए 45 मिनट का समय लगेगा और एक बार में इस टैक्सी में पायलेट सहित 4 लोग यात्रा कर सकेंगे। बता दें, इन टैक्सी में यात्रा करने के लिए इन्हें प्राइवेट टैक्सी के तौर पर बुक करना पड़ेगा। हालांकि, चंडीगढ़ से हिसार के जाने के लिए इस एयर टैक्सी के टिकिट का किराया 1755 रुपये तय किया गया है। इस टैक्सी को आनलाइन बुक किया जा सकेगा। ज्ञात हो, इस एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत हरियाणा के झज्जर स्थित बेरी गांव के बेटे कैप्टन वरुण सुहाग कर रहे हैं। जो कि, कैप्टन वरूण पूर्व थल सेनाध्यक्ष दलबीर सुहाग के भतीजे भी है।

कैप्टन वरुण का मकसद :

कैप्टन वरुण की योजना के मुताबिक, वह 26 अलग-अलग रूटों पर एयर टैक्सी सेवा शुरू की जाएगी। बता दें, कैप्टन वरुण सुहाग द्वारा इस एयर टैक्सी सर्विस के स्टार्टअप की शुरुआत 2015 में की थी। उनका मकसद है कि, 'भारतीयों को सस्ता हवाई सफर और समय बचाना है। केंद्र सरकार की योजना उड़ान के तहत इस एयर टैक्सी का संचालन किया जा रहा है। चंडीगढ़ से हिसार के बीच यह पहली सेवा है। आने वाले दिनों में कई रूट पर एयर टैक्सी चलेगी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT