बिहार सरकार ने किए स्कूल-कॉलेज 11 अप्रैल तक बंद, कार्यक्रमों पर भी लगी रोक
बिहार सरकार ने किए स्कूल-कॉलेज 11 अप्रैल तक बंद, कार्यक्रमों पर भी लगी रोक Social Media
भारत

हरियाणा के स्कूलों में आज से 'ग्रीष्मकालीन छुट्टी' शुरू

Author : Kavita Singh Rathore

हरियाणा। पूरे देश के अन्य राज्यों की तरह ही हरियाणा में कोरोना का प्रकोप तेजी से जारी है। ऐसे में स्कूल -कॉलेज जारी रखना खतरे से खाली नहीं है ऐसे में कई राज्यों में तो कोरोना के चलते हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि, लॉकडाउन या नाईट कर्फ्यू तक लागू कर दिया गया है। इसी बीच हरियाणा की खट्टर सरकार ने स्कूलों को ग्रीष्मकालीन छुट्टी देने की घोषणा कर दी है।

आज से ग्रीष्मकालीन छुट्टी लागू :

दरअसल, कई राज्यों में कोरोना से बने हालात बहुत बुरे हो चुके हैं। जिसके चलते देश में कई स्थानों को बंद रखने कीनौबत आचुकी है। इन्हीं में राज्यों के स्कूल और कॉलेज भी शामिल है। वहीं, ऐसे में हरियाणा की सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों में आज यानी 22 अप्रैल से 31 मई तक के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टी देने की घोषणा कर दी है। बता दें, इससे पहले तक अप्रैल में स्कूल खुले रहते थे और ग्रीष्मकालीन छुट्टियां (गर्मी की छुट्टियां) 1 से 30 जून तक की हुआ करती थीं, लेकिन सरकार ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कैलेंडर में बदलाव करने का फैसला लिया है।

कैलेंडर में हुआ बदलाव :

बताते चलें हरियाणा सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के चलते इस बार स्कूल कैलेंडर में बदलाव कर दिया है। नए बदलावों के तहत पहले जो गर्मी की छुट्टियां जून में होती थी वो अभी से लागू कर दी गई हैं। इस बारे में जानकारी हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने दी थी। उन्होंने कहा था कि, 'कोरोना मामले बढ़ने पर स्कूलों में 30 अप्रैल तक सरकार ने पहली से 12वीं के विद्यार्थियों की छुट्टियां की हुई थीं। स्टाफ दैनिक कार्यों के लिए नियमित स्कूल आ रहा है। शिक्षक व गैर शिक्षक स्टाफ दाखिला, प्रशासनिक कार्यों व रिजल्ट तैयार करने में लगे हुए हैं।'

शिक्षा मंत्री ने बताया :

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि, 'अध्यापक लगातार स्कूल आ रहे हैं। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए पहले स्कूल बंद न कर उन्हें ही छुट्टियां दी थीं। अध्यापकों की सुरक्षा भी हमारी जिम्मेवारी है, इसलिए गर्मियों की छुट्टियां पहले कर रहे हैं। आगे की स्थिति पर हालात के मद्देनजर फैसला लिया जाएगा। छुट्टियां बढ़ानी है या नहीं, यह 30-31 मई को समीक्षा कर तय करेंगे। 12वीं की परीक्षाएं आनलाइन या आफलाइन कराने पर अभी फैसला नहीं लिया है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT