नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।
नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। Raj Express
हरियाणा

Haryana New CM : हरियाणा में बीजेपी का बड़ा दांव, गैर-जाट मुख्यमंत्री Nayab Saini बनाकर साधा लोकसभा चुनाव

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • नायब सिंह सैनी पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के करीबी नेता।

  • सैनी BJP में जिला प्रधान समेत कई पदों से पार्टी को सेवाएं दे चुके।

Haryana New CM Naib Singh Saini : चंडीगढ़। हरियाणा में बीजेपी ने बड़ा दांव खेलते हुए गैर-जाट समुदाय के नायब सैनी को मुख्यमंत्री बनाया है। भाजपा ने लोकसभा चुनाव में गैर- जाट समुदाय को साधने के लिए सैनी को चुना है। नायब सिंह सैनी पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के करीबी नेता माने जाते है, इसके साथ ही सैनी बड़े OBC नेता भी है। सैनी बीते 22 सालों से भाजपा से जुड़े है, वे पार्टी में जिला प्रधान समेत कई पदों से पार्टी को सेवाएं दे चुके है।

नायब सैनी 25 जनवरी 1970 को अंबाला के गांव मिर्जापुर माजरा में सैनी परिवार में जन्मे थे। उन्होंने बीए और एलएलबी किया हुआ है। सैनी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं। सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं। उन्हें संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है।

हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने 2002 में भाजपा ज्वाइन की थी। जिसके बाद उन्होंने भाजपा में जिला प्रदान से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दी। उनके समर्पण भाव को देखते हुए सैनी को भाजपा ने 2019 में कुरुक्षेत्र सीट से लोकसभा का टिकिट दिया। जिसके बाद उन्होंने कुरुक्षेत्र से जीत भी हासिल की। कहा जाता है कि, यह लोकसभा की टिकिट नायब को पूर्व सीएम खट्टर की सिफारिश पर दी गई थी।

हरियाणा में गैर-जाटों के नाम पर जो राजनीतिक ध्रुवीकरण होती रही है उसमें सैनी समाज का अहम् हिस्सा रहा है। कुरुक्षेत्र, करनाल, अम्बाला और यमुनानगर जैसे जिलों में सैनी समुदाय की बड़ी आबादी है। ऐसे में बीजेपी द्वारा सैनी को मुख्यमंत्री बनाना बीजेपी के रणनीति के तहत माना जा रहा है।

नायब का राजनीतिक सफर :

  • नायब सिंह सन् 2009 में भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा हरियाणा के प्रदेश महामंत्री रहे,

  • साल 2012 में भारतीय जनता पार्टी से वह जिलाध्यक्ष रहे। इसके साथ ही सन् 2014 में वे नारायण गढ़ विधानसभा से विधायक बने।

  • 2015 में नायब राज्य मंत्री बने और 2019 में कुरुक्षेत्र से सांसद रहे।

  • वह हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष भी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT