सिरसा मंडी में गेहूं की विधिवत रूप से खरीद शुरू
सिरसा मंडी में गेहूं की विधिवत रूप से खरीद शुरू Social Media
हरियाणा

Haryana : सिरसा मंडी में गेहूं की विधिवत रूप से खरीद शुरू

News Agency, राज एक्सप्रेस

सिरसा, हरियाणा। सिरसा अनाज मंडी में गेहूं की सरकारी खरीद सोमवार से विधिवत रूप से शुरू हुई। यूं तो सरकारी स्तर पर एक अप्रैल से ही खरीद की जानी थी मगर मौसम खराब होने से गेहूं निकलकर बाजार में नहीं आ सका। सिरसा अनाज मंडी व 12 खरीद केंद्रों पर आज 11588 क्विंटल गेहूं की खरीद हैफेड व खाद्य आपूर्ति एवं नियंत्रक विभाग द्वारा की गई। वहीं 1950 क्विंटल सरसों की खरीद की गई।

सिरसा अनाज मंडी में विधिवत खरीद आरम्भ करने के अवसर पर हैफेड के जिला प्रबंधक मांगेराम, डीएमईओ चरणजीत सिंह गिल, खाद्य आपूर्ति एवं नियंत्रक विभाग से सहायक खाद्य अधिकारी संदीप कुमार, मार्केट कमेटी के सचिव विरेंद्र मेहता, सोसायटी के मैनेजर प्रदीप खन्ना व आढ़ती एसोसिएशन सिरसा के प्रधान मनोहर मेहता मौजूद थे। बता दें कि सिरसा जिला हरियाणा में सर्वाधिक गेहूं उत्पादन वाला जिला है।

सिरसा मार्केट कमेटी के सचिव विरेंद्र मेहता ने बताया कि सिरसा मंडी में गेहूं की खरीद के लिए दो जोन बनाए गए हैं। जोन नंबर एक (दुकान नंबर 1 से 167 तक) में खरीद हैफेड द्वारा खरीद की जाएगी जबकि जोन नंबर दो (कपास मंडी, एडिशनल मंडी) में खरीद खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा। मेहता ने आढ़तियों से अपील करते हुए कहा कि वे मंडी में साफ-सुथरी एवं सूखी गेहूं को ही बोरियों में भरे क्योंकि पूरी गेहूं भारतीय खाद्य निगम के गोदामों में जानी है। हैफेड के डीएम मांगेराम ने भी किसानों से आ्रवान किया है कि वे मंडी में साफ-सुथरी एवं सूखी गेहूं ही लेकर आए ताकि खरीद में किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद सरकारी मानकों के आधार पर ही की जाएगी।

आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आज प्रधान मनोहर मेहता के नेतृत्व में उपायुक्त पार्थ गुप्ता तथा पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा से मुलाकात की। जिला उपायुक्त को सिरसा अनाज मंडी में व्याप्त समस्याओं से अवगत करवाया। मंडी में सीवर जाम की समस्या प्रमुख रूप से बनी हुई है। पुलिस अधीक्षक से मिलकर मंडी क्षेत्र में पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त करने की मांग की। खरीद सीजन में मंडी में लाखों रुपयों का लेन देन होता है। किसान भी गेहूं बेचकर पेमेंट लेकर जाते हैं। इसलिए मंडी में खरीद सीजन को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया जाए। पुलिस पीसीआर की गश्त को रात के वक्त भी जारी रखा जाए।

इस बीच सिरसा के उपमंडल ऐलनाबाद के एसडीएम डा. वेद प्रकाश बेनीवाल ने क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा कर खेतों में जाकर गत दिनों बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने खराबे के आंकलन व विशेष गिरदावरी को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

एसडीएम वेद प्रकाश ने गांव धोलपालिया, मोजूखेड़ा, तलवाड़ा खुर्द, खारियां, निमना सहित अन्य गांव के खेतों में जाकर गेहूं व सरसों की फसलों में हुए नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने किसानों से बातचीत करते हुए आश्वास्त किया प्रशासन की ओर से फसल खराबे की विशेष गिरदावरी करवाई जा रही है। किसानों का जो भी नुकसान हुआ है, उसका पूरी पारदर्शिता के साथ आंकलन करते हुए रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी और किसानों की नुकसान की भरपाई करवाई जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT