एक अप्रैल से थम जाएंगे 15 हजार वाहनों के पहिए
एक अप्रैल से थम जाएंगे 15 हजार वाहनों के पहिए Social Media
हरियाणा

एक अप्रैल से थम जाएंगे 15 हजार वाहनों के पहिए

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। हरियाणा के सोनीपत जिला में पहली अप्रैल से करीब 15 हजार वाहनों का सड़क से हटा दिया जाएगा। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर ज्यादा होने के चलते पुराने वाहनों के संचालन पर रोक लगा दी गई थी। एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में वाहनों को चलाने की सीमा देश के अन्य भागों के मुकाबले पांच साल कम कर रखी है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में डीजल के वाहनों का संचालन 10 साल तक और पेट्रोल के वाहनों का संचालन 15 साल तक ही हो सकता है। उसके बाद इन वाहनों का संचालन अवैध हो जाएगा और आरसी को कंप्यूटर सीज कर देगा। वाहन की आयु पूरी होने से पहले उसको दिल्ली-एनसीआर से बाहर ले जाकर कहीं पर पंजीकृत कराया जा सकता है, लेकिन इन वाहनों की आयु पूरी हो जाने के बाद उनको कहीं बाहर ले जाने के लिए कंप्यूटर एनओसी ही जारी नहीं करेगा।

इतने वाहन कंडम घोषित होंगे :

ट्रक और बस 3500

दुपहिया वाहन व ट्रैक्टर 5000

टैंपो व थ्री-व्हीलर 4300

कार 2300

वाहन मालिकों को बहकाया जाता है कि पेट्रोल वाहन में सीएनजी किट लगवा लेने पर पांच साल बढ़ जाते हैं। ऐसे में वह 20 साल चलेंगे। लेकिन यह सच नहीं है। पेट्रोल और सीएनजी वाहन 15 साल से ज्यादा यहां पर नहीं चलेंगे। परिवहन विभाग के उप सचिव सुभाष चंद्र ने कहा कि एनजीटी के आदेश है कि डीजल वाहन 10 वर्ष और सीएनजी-पेट्रोल वाहन 15 वर्ष तक चलेंगे। इससे ज्यादा सोनीपत में वाहनों का संचालन नहीं हो सकेगा। पहली अप्रैल से ऐसे वाहनों को सीज करने के लिए अभियान शुरू करेंगे।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT