स्वास्थ्य मंत्री ने संडे संवाद में नवरात्रि को लेकर की ये खास अपील
स्वास्थ्य मंत्री ने संडे संवाद में नवरात्रि को लेकर की ये खास अपील Twitter
भारत

स्वास्थ्य मंत्री ने संडे संवाद में नवरात्रि को लेकर की ये खास अपील

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। भारत कोरोना महामारी जैसी चुनौती का सामना कर रहा है, कोरोना के इस दौर में केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन द्वारा ‘संडे संवाद’ के नाम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक नया कार्यक्रम शुरु किया, जिसमें वे हर रविवार को देश की जनता से संवाद करते हैं और लोगों के सवालों का जवाब देते हैं। आज 18 अक्‍टूबर को उनके 'संडे संवाद' कार्यक्रम का छठा एपिसोड है।

सावधानी के साथ नवरात्रि मनाने की अपील :

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को अपने साप्ताहिक कार्यक्रम 'संडे संवाद' के छठवें एपिसोड में नवरात्रि पर्व का जिक्र करते हुए लोगों ने इस साल सावधानी के साथ नवरात्रि 2020 मनाए जाने की अपील की है। उन्‍होंने कहा, ''नवरात्रि के दिनों में कोरोना के प्रति अपनी जिम्मेदारी और भूमिका को ध्यान में रखें। जब भी प्रार्थना करें तो कोरोना योद्धाओं के त्याग को जरूर याद करें, जिन्होंने इस बीमारी से लड़ने के लिए अपना जीवन दांव पर लगा दिया और जो अब भी कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं।''

मैंने नवरात्रि का उत्सव सादगी से मनाने का फैसला किया, दुनिया भर में इस महामारी के कारण कितनी परेशानियां पेश आ रही हैं। ऐसे में हम सभी को इस पावन पर्व के मौके पर गरीब लोगों को दिल खोल कर दान करना चाहिए। अगर आपको अपने पास-पड़ोस में कोई गरीब दिखता है तो उनके बच्चों के लिए नए कपड़े, मिठाइयां या जरूरत की दूसरी चीज़ें गिफ्ट करें। इससे आपको भी खुशी महसूस होगी।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन

संडे संवाद में उन्‍होंने आगे ये भी कहा कि, ''हम मां शक्ति के नौ अवतारों की पूजा करते हैं, ऐसे में मुझे उम्मीद है कि हम महिलाओं को और सशक्त तथा भेदभाव और दमन से मुक्त एक समाज देख सकें।''

कोरोना वैक्सीन पर हर्ष वर्धन ने बताया :

इस दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अपडेट देते हुए कहा कि, भारत में अभी कोविड-19 के लिए किसी नेज़ल स्प्रे वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल नहीं चल रहा है। हालांकि पुणे स्थित सिरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहा है और उम्मीद है कि इस साल के अंत तक इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT