अस्‍पतालों में मॉक ड्रिल शुरू, सफदरजंग पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री
अस्‍पतालों में मॉक ड्रिल शुरू, सफदरजंग पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री Social Media
भारत

कोरोना से लड़ने पूरी तरह चौकन्ना है भारत- अस्‍पतालों में मॉक ड्रिल शुरू, सफदरजंग पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। चीन, जापान समेत पूरी दुनिया में कोरोना का त्राहिमाम जारी है, कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लग ही नहीं रहा है, ऐसे में भारत की सरकार कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए पूरी तरह से चौकन्नी है। कोरोना के खतरे को देखते हुए अब देशभर के सभी अस्पतालों में आज से मॉक ड्रिल की शुरूआत हो गई है।

मॉक ड्रिल की समीक्षा के लिए सफदरजंग पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री :

दरअसल, देशभर के कोविड हेल्थ सेंटर्स पर कोविड की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल हो रही है। इसी सिलसिले में आज मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मॉक ड्रिल की समीक्षा के लिए सफदरजंग अस्पताल का दौरा करने पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने अस्पताल के अधिकारियों से बातचीत की, साथ ही ऑक्सीजन सप्लाई और वेंटिलेटर को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया।

PM मोदी ने कहा है कि हमने कोरोना से सावधान रहने के लिए कहा है। कोरोना से निपटने के लिए सरकार उचित कदम उठा रही है। देशभर में कोविड अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित की जा रही है, ताकि हम व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर सकें। आज देशभर के कई अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन हुआ है, मैंने कोविड वार्ड निरीक्षण किया, जैसी व्यवस्था यहां है वैसी ही व्यवस्था बाकी के अस्पतालों की है। आने वाले दिनों में कोरोना केस अगर बढ़े, तो उसके लिए हम पूरी तरह से तैयार है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

बता दें कि, इन दिनों कोरोना के हालातों पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है। साथ ही भारत में कोरोना को लेकर बैठकों का दौर भी जारी है। बीते दिनों ही स्वास्थ्य मंत्री व मोदी सरकार द्वारा कोरोना पर बैठक की गई थी। ऐसे में कोरोना से निपटने के लिए देश के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में मॉक ड्रिल शुरू करने का फैसला किया गया। अस्पतालों में मॉक ड्रिल के दौरान आइसोलेशन, बेड की क्षमता, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड जैसे पैरामीटर्स चेक किए जाएंगे। इस बारे में सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है, जिसके चलते इन राज्‍यों में भी मॉक ड्रिल की गई-

  • जम्मू-कश्मीर के गांधीनगर में MCH अस्पताल में कोविड की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल आयोजित किया गया है।

  • उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में कोविड-19 पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया और प्रबंधन का निरीक्षण किया।

  • तेलंगाना के हैदराबाद में गांधी अस्पताल में कोविड को लेकर मॉक ड्रिल आयोजित किया गया। चिकित्सा शिक्षा निदेशक रमेश रेड्डी ने बताया, "इस मॉक ड्रिल का मकसद ये जानना है कि हमारे पास जो भी व्यवस्थाएं है वो दुरुस्त है या नहीं। ये मॉक ड्रिल सभी अस्पतालों में किया जा रहा है।"

  • असम के गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कोविड से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए मॉक ड्रिल आयोजित की गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT