केरल में भारी बारिश ने की आफत, बाढ़ के पानी ने जमकर मचाया हाहाकार
केरल में भारी बारिश ने की आफत, बाढ़ के पानी ने जमकर मचाया हाहाकार Social Media
भारत

केरल में भारी बारिश ने की आफत, बाढ़ के पानी ने जमकर मचाया हाहाकार

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • केरल में भारी बारिश से कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात

  • कोल्लम ज़िले में कल्लड़ा नदी का जलस्तर बढ़ा

  • बाढ़ और भूस्खलन जैसी घटना में 9 लोगों की मौत

  • केरल के कई जिलों में रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी

केरल, भारत। इन दिनों मौसम के तेवर कुछ अलग ही हैं, मौसम कब बदल जाए कुछ नहीं कह सकते, क्‍योंकि कभी एकदम से अचानक झमाझम बारिश, तो कभी उमस भरी गर्मी तो कभी सर्द हवाएं चलने लगती हैं। अब बीते दिन शनिवार को केरल के लोगों अचानकर हुई भारी बारिश की आफत झेलनी पड़ रही और इसके चलते कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं और नदियों का जलस्तर बढ़ा।

कल्लड़ा नदी का बढ़ा जलस्तर :

बताया जा रहा है कि, केरल के कई जिले भारी बारिश से प्रभावित हैं और भारी बारिश के बाद कोल्लम ज़िले में कल्लड़ा नदी का जलस्तर बढ़ा। इतना ही नहीं केरल में बीते दिन हुई यह भारी बारिश लोगों के लिए जानलेवा साबित हो गई, क्‍योंकि बाढ़ और भूस्खलन जैसी घटना में 9 लोगों की मौत हुए जाने की पुष्टि और 20 से अधिक लोग लापता बताएं जा रहे हैं। हालांकि, रेस्क्यू के लिए सेना को तैनात किया गया है।

इन जिले में रेड व ऑरेंज अलर्ट किया जारी :

तो वहीं, भारी बारिश और कई शहरों में बाढ़ जैसी स्थिति देखते हुए इन जिलों पातनमथिट्टा, कोट्टायम, एनार्कुलम, इडुक्की, त्रिशूर जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

जिले में NDRF व सेना की टीमें तैनात :

पातनमिथिट्टा, कोट्टायम, एनार्कुलम, इडुक्की, त्रिशूर औल अलापुझा जिले में NDRF की 11 टीमें तैनात कर दी गईं एवं तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम में सेना की 2 टीमें तैनात करने को कहा गया है। साथ ही आपातकालीन की स्थिति में एयरफोर्स को स्टैंडबाय मोड में रहने को कहा गया है। तो वहीं, NDRF की एक टीम भारी बारिश से प्रभावित एर्नाकुलम के मुवात्तुपुझ्हा पहुंची और बचाव अभियान शुरू किया।

मिली जानकारी के अनुसार, बाढ़ प्रभावित जिलों में कई घर पानी में डूबे और कई घर तो तबाह ही हो गए। बाढ़ प्रभावित जिलों में जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस बीच प्रशासन की ओर प्रभावित लोगों के लिए राहत शिविर खोले गए। तो वहीं, इडुक्की, कोट्टायम और पथानामथिट्टा जिलों में रहने वाले लोगों को बिजली कटौती व अन्य असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT