दिवाली पर इन राज्यों में भारी बारिश
दिवाली पर इन राज्यों में भारी बारिश  Social Media
भारत

दिवाली पर इन राज्यों में भारी बारिश, खतरनाक तूफान 'सितांग' बरसाएगा कहर

Priyanka Sahu

पश्चिम बंगाल, भारत। दिवाली पर एक तरफ त्‍योहार की धूम है, इस बीच यह खबर सामने आ रही है कि, दिवाली पर एक 'सितांग' नाम का तूफान दस्‍तक देने वाला है, जिससे इन राज्‍यों में बारिश हो सकती है, जिसके चलते IMD ने बारिश का अलर्ट जारी किया है।

24 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई है :

दरअसल, पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप से लगभग 1,460 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से 24 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान आने की आशंका है। इस बारे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से सामने आई जानकारी के अनुसार, ''बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर बना डिप्रेशन उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। यह एक डीप डिप्रेशन में बदल गया और पोर्ट ब्लेयर से लगभग 580 किमी उत्तर-पश्चिम में सागर द्वीप से 700 किमी दक्षिण में और बारिसल (बांग्लादेश) से 830 किमी दक्षिण में केंद्रित हो गया है। अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।''

इतना ही नहीं मौसम विभाग ने यह भी बताया- उत्तरी-24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों में 24 अक्टूबर को 45 से 55 किलोमीटर की गति वाली हवाओं के 65 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने का अनुमान है। अगले दिन हवाओं की गति 90 से 100 किलोमीटर होने और उनके 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है। तो वहीं, मौसम विभाग के क्षेत्रीय केन्द्र के उप महानिदेशक संजीब बंदोपाध्याय के अनुसार- पश्चिमी मेदिनीपुर, उत्तरी-24 परगना और दक्षिणी-24 परगना जिलों में 24 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। अगले दिन नदिया, उत्तरी-24 परगना और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश का अनुमान है। दोनों दिन कोलकाता, हावड़ा और हुगली में भी बारिश होने की संभावना है।

साथ ही 'सितांग' तूफान के चलते IMD की ओर से मछुआरों को भी सलाह दी गई है कि, ''वे शनिवार से मध्य बंगाल की खाड़ी के गहरे समुद्र क्षेत्र में और 23 से 26 अक्टूबर के बीच ओडिशा और बंगाल के तटों के साथ और बाहर न जाएं। मौसम प्रणाली के कारण बंगाल और ओडिशा दोनों में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है।''

  • दिवाली और गोवर्धन पूजा वाले दिन अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है।

  • 24 से लेकर 26 अक्टूबर के दौरान असम और मेघालय में जबकि 23-26 अक्टूबर के दौरान मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

  • ओडिशा से मॉनसून भले ही लौट चुका है, लेकिन राज्य में बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाले संभावित चक्रवात के प्रभाव से 24 और 25 अक्टूबर को भारी बारिश के आसार हैं।

  • भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने राज्य के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

  • अंडमान सागर के ऊपर बने दबाव के एक चक्रवाती तूफान में बदलने और 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों तक पहुंचने से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

  • झारखंड में 24 अक्टूबर से मौसम का मिजाज बदल सकता है, यहां आकाश में बादल छाये रह सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT