हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का येलो अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का येलो अलर्ट Social Media
भारत

हिमाचल के कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बाढ़ की दी चेतावनी

Sudha Choubey

हिमाचल, भारत। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ (Flood) से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भी लगातार बारिश से लोग काफी परेशानियों का सामना कर रहें हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग ने हिमाचल में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। राज्य के कई जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के विज्ञानियों के अनुसार, राज्य में 6 सितंबर तक पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव रहने की संभावना है, जिससे यहां विभिन्न जिलों में भारी बारिश हो सकती है। यहां शिमला, कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर और कुल्लू सहित राज्य के 10 जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इस दौरान लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

आईएमडी उप निदेशक ने कही यह बात:

वहीं, हिमाचल प्रदेश आईएमडी उप निदेशक बुई लाल ने कहा कि, "अगले दो दिनों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। यह कांगड़ा, मंडी समेत विभिन्न जिलों के लिए जारी किया गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान, राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हुई।"

बता दें कि, इस साल लगातार हुई बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश को जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। यहां 30 सड़कें बंद हैं जिनमें से कुल्लू में नौ, चंबा में सात, मंडी में छह, शिमला में पांच, कांगड़ा में दो और सोलन में एक सड़क को बंद किया गया है।

वहीं, धर्मशाला में शुक्रवार को बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है। आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई घर और मकानों में मलबा भरा गया है। हिमाचल के मुख्य सचिव आरडी धीमान ने हाल ही में बताया कि, प्रदेश में बादल फटने से भूस्खलन तथा वर्षाजनित अन्य हादसों में अब तक 284 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, करीब 2 हजार करोड़ रुपये का सार्वजनिक और निजी संपत्ति नुकसान हुआ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT