उत्तर भारत के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी
उत्तर भारत के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

Weather Update : उत्तर भारत के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी

Priyanka Sahu

Weather Update : मानसून के मौसम में बरसाती आफत से कई राज्‍यों के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस दौरान लगातार हो रही बारिश से पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाओं मे इजाफा हो रहा है। इस बीच आज उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी एवं अलर्ट जारी किया गया है।

कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात :

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। इसके अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में कई जगहों भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भूस्खलन :

इस बीच आज सुबह-सुबह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में थल-मुनस्यारी मोटर मार्ग क्षेत्र पर भारी वर्षा के कारण भूस्खलन की घटना की भी खबर सामने आई है। बारिश से सबसे अधिक प्रभावित राज्‍य उत्तराखंड और महाराष्ट्र है,यहां अगले 3 दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट है।

  • महाराष्ट्र और गुजरात में मूसलाधार बारिश से भारी नुकसान की खबर सामने आ रही है।

  • इसके अलावा ओडिशा, असम, तेलंगाना जैसे राज्यों में भी बारिश का कहर मचा हुआ है।

  • हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में चट्टानें खिसकने जैसी घटना हुई, जिसके चलते आवाजाही भी प्रभावित हुई है। ऐसे में मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

इन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट :

इसके अलावा बिहार में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है और मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में गुरुवार को भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी करते हुए खराब मौसम में लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज, सीवान, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है एवं अन्य 8 जिलों में वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT