हिजाब विवाद
हिजाब विवाद Social Media
भारत

हिजाब विवाद: बुर्का पहनकर आई दो छात्राओं को नहीं मिली परीक्षा देने की अनुमति

Sudha Choubey

बेंगलुरु, भारत। कर्नाटक हिजाब (Hijab) बैन मामले में आज शुक्रवार को एक और नाटकीय घटनाक्रम सामने आया है। बता दें, कर्नाटक में हिजाब के पक्ष में अर्जी देने वाली दो युवतियों को हिजाब पहनकर परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिली, जिसके बाद वह कॉलेज से वापस लौट आईं। दोनों छात्राओं ने कक्षाओं में हिजाब पहनने की अनुमति के लिए याचिका दायर की है।

बता दें कि, उडुपी में हिजाब के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाने वाली दो छात्राएं आलिया और रेशम आज शुक्रवार परीक्षा देने के लिए पीयू कॉलेज एक्जामिनेशन सेंटर पहुंचीं। इस दौरान दोनों ने हिजाब पहन रखा था। जब दोनों ने एक्जाम रूम में घुसने का प्रयास किया, तो कॉलेज प्रशासन ने उन्हें रोक दिया। दोनों लड़कियों को करीब 45 मिनट तक निरीक्षक और कॉलेज के प्रिंसिपल ने समझाने की कोशिश की। बाद में उन्हें बिना परीक्षा दिए चुपचाप परिसर से बाहर निकलते देखा गया।

इससे पहले 12वीं की छात्रा आलिया और रेशम ने बीते महीने मार्च में हुए प्रैक्टिकल एग्जाम को भी छोड़ दिया था। उनका कहना है कि, हिजाब में एंट्री मिलने पर ही वे क्लास अटेंड करेंगी।

जानकारी के लिए बता दें कि, आज से कर्नाटक प्री यूनिवर्सिटी बोर्ड दूसरी प्री यूनिवर्सिटी परीक्षा (कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा) आयोजित कर रहा है। शिक्षा विभाग के अनुसार, परीक्षा के लिए 6,84,255 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। ड्रेस कोड का पालन करने वाले छात्रों के संबंध में कोई ऐसी घटना न हो, इसके लिए विभिन्न केंद्रों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। बता दें, तैनात पुलिसकर्मियों के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य में 1,076 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आपको बता दें कि, कर्नाटक सरकार ने 5 फरवरी को स्कूलों-कॉलेजों में हिजाब पहनने पर पाबंदी लगा दी थी। इसके खिलाफ कर्नाटक के कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन हुए थे। बाद में ये मामला हाईकोर्ट पंहुचा था, जहां कोर्ट ने 10 फरवरी को शैक्षणिक संस्थानों में सभी तरह के धार्मिक वेशभूषा पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT