हिमाचल में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी
हिमाचल में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी Raj Express
हिमाचल प्रदेश

Weather Alert : हिमाचल में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी, पांच नेशनल हाईवे समेत 441 सड़क दूसरे दिन बंद

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • मौसम वैज्ञानिक ने कहा, रविवार को भी जारी रहेगई बारिश के साथ हिमपात।

  • बिजली गिरने, ओलावृष्टि और भारी बारिश के साथ तेज़ हवाएं चलने की भविष्यवाणी।

Himachal Heavy Snowfall and Rain : शिमला। हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी से आदिवासी लाहौल और स्पीति और किन्नौर जिलों में दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। लगातार दूसरे दिन राज्य में पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 441 सड़कें दुर्गम हो गईं। राज्य की मध्य और निचली पहाड़ियों पर रुक-रुक कर बारिश होती रही। शिमला में मौसम विभाग ने शनिवार के लिए 'रेड' जारी किया, जिसमें बिजली गिरने, ओलावृष्टि और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलने की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि राज्य भर में हिमपात और बारिश रविवार को जारी रहेगी। मनाली-सोलंग नाला मार्ग पर नेहरू कुंड के पास सड़क किनारे खड़े पांच वाहन हिमस्खलन में दब गए। हालांकि, घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।चंबा जिले के भरमौर क्षेत्र में भूस्खलन के कारण एक घर क्षतिग्रस्त हो गया। चंबा, किन्नौर और लाहौल एवं स्पीति जिलों के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के कारण सड़कें बंद हो गईं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, लाहौल एवं स्पीति में सबसे ज्यादा 290, चंबा में 58, किन्नौर में 56, कुल्लू में 17, मंडी में 10, शिमला में नौ और कांगड़ा में एक सड़क यातायात के लिए बंद है। शिमला जिले का दूरस्थ डोडरा क्वार उपमंडल राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया है और पत्थरों के गिरने के कारण शिमला-किन्नौर मार्ग नेगुलसारी के पास अवरुद्ध हो गया है। भारी हिमपात के कारण रोहतांग दर्रा भी बंद हो गया है। लाहौल एवं स्पीति के कोकसार में 88.3 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है। वहीं, कुकुमसेरी में 58 सेमी, केलांग में 53 सेमी, कल्पा में 51.7 सेमी, खदराला में 16 सेमी और सांगला में 11.2 सेमी बर्फबारी हुई। हालांकि, मनाली में 84 मिलीमीटर बारिश के साथ ही बंजार में 80.2 मिमी, सियोबाग में 77.4 मिमी, रिकांग पियो में 48 मिमी, भरमौर में 47 मिमी और रामपुर तथा चंबा में 45-45 मिमी बारिश दर्ज की गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT