लाचित बोड़फुकन की जयंती समारोह को अमित शाह ने किया संबोधित
लाचित बोड़फुकन की जयंती समारोह को अमित शाह ने किया संबोधित Social Media
भारत

लाचित बोड़फुकन की 400वीं जयंती समारोह को गृह मंत्री अमित शाह ने किया संबोधित, कही यह बात

Sudha Choubey

दिल्ली, भारत। आज लाचित बोड़फुकन (Lachit Barphukan) की 400वीं जयंती है। इस खास मौके पर हर कोई उन्हें याद कर नमन कर रहा है। ऐसे में दिल्ली में आज लाचित बोड़फुकन की 400वीं जयंती समारोह का आयोजन किया गया, जहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी शामिल हुए। उन्होंने इस समारोह में शामिल होने के बाद सभा को संबोधित किया।

अमित शाह ने कही यह बात:

लाचित बोड़फुकन की 400वीं जयंती समारोह को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, "अगर लाचित बोड़फुकन नहीं होते तो आज पूरा पूर्वोत्तर भारत का हिस्सा न होता। उस वक्त उनके द्वारा लिए गए निर्णय ने न केवल पूर्वोत्तर बल्कि दक्षिण एशिया के पूरे हिस्से को धर्मांत आक्रांताओं से बचाने का काम किया है।"

गृह मंत्री अमित शाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, "लाचित बोड़फुकन का जिस प्रकार से जीवन रहा, वो न केवल एक सेनापति के रूप में बल्कि एक देशभक्त के रूप में सराईघाट की लड़ाई को आज भी याद किया जाता है और याद किया जाना चाहिए। उनकी स्मृति को हमेशा के लिए बहाल करने के लिए असम सरकार द्वारा कई पहल शुरू की गई हैं।"

कल लाचित बोड़फुकन की जयंती समारोह को संबोधित करेंगे पीएम मोदी:

जानकारी के लिए बता दें कि, कल लाचित बोड़फुकन की 400 वीं जयंती पर साल भर आयोजित कार्यक्रमों के समापन समारोह को आज शुक्रवार को संबोधित करेंगे। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गई है। पीएमओ की तरफ से कहा गया है कि, प्रधानमंत्री 25 नवंबर को पूर्वाह्न 11 बजे विज्ञान भवन में आयोजित समापन समारोह को संबोधित करेंगे।

वहीं, अगर लाचित बोड़फुकन के बारे में बात करे, तो बोड़फुकन ने मुगलों को कई बार धूल चटाई और युद्ध में हराया। लाचित ने गुवाहाटी को मुगलों के कब्जे से छुड़ा कर उस पर फिर से अपना कब्जा कर लिया था और मुगलों को गुवाहाटी से बाहर धकेल दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT