केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह Social Media
भारत

गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य सहकारिता मंत्री के राष्ट्रीय सम्मेलन को किया संबोधित, कही यह बात

Sudha Choubey

दिल्ली, भारत। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज नई दिल्ली (Delhi) में राज्य सहकारिता मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे है। उन्होंने यहां सहकारिता मंत्रियों के 2 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए। उन्होंने इस सम्मलेन को संबोधित किया।

बता दें कि, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज राज्य सहकारिता मंत्री के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। इस सम्मेलन में केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री श्री बी.एल. वर्मा और देश के सभी 36 राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों के सहकारिता मंत्री, अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सहकारिता रजिस्ट्रार और प्रतिनिधि भाग लिया।

गृह मंत्री अमित शाह ने इस दौरान संबोधित करते हुए कहा कि, "सहकारिता के माध्यम से खाद्य उत्पादन में सहयोग हुआ है। सहकारी क्षेत्र को कई लोग कृषि से जुड़ा क्षेत्र मानते हैं। भारत के अर्थव्यवस्था में सहकारिता का योगदान है।"

अमित शाह ने कही यह बात:

गृहमंत्री अमित शाह ने सहकारिता मंत्री के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, "निष्क्रिय प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पीएसीएस) को जल्द से जल्द समाप्त किया जाए, ताकि नए पैक्स का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि, समग्र विकास के लिए राष्ट्रीय सहकारी नीति का मसौदा तैयार करने के लिए समिति गठित होगी इसमें हर राज्य का प्रतिनिधित्व होगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु समिति के अध्यक्ष होंगे।"

सम्मलेन को सम्बोधित करते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा कि, नीति का फोकस क्षेत्र होगा- मुफ्त पंजीकरण, कम्प्यूटरीकरण, लोकतांत्रिक चुनाव, सक्रिय सदस्यता सुनिश्चित करना, नेतृत्व और पारदर्शिता में व्यावसायिकता, जिम्मेदार और जवाबदेह होना।

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 'सहकार से समृद्धि' की अपनी परिकल्पना द्वारा सहकारिता से जुड़े लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए कटिबद्ध हैं। इस विज़न को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में, 06 जुलाई 2021 को सहकारिता मंत्रालय का गठन किया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT