बिहार हिंसा पर एक्‍शन में अमित शाह
बिहार हिंसा पर एक्‍शन में अमित शाह  Social Media
भारत

हनुमान जयंती को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा कदम- सभी राज्यों को एडवाइजरी की जारी, जानें क्‍या कहा...

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। बीते दिनों रामनवमी के पर्व पर कई राज्‍यों में बिगड़े माहौल को देखते हुए अब 6 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। ऐसे में पहले की सतर्क होकर गृह मंत्रालय की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है।

दरअसल, आज बुधवार को सभी राज्यों को गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी है, जो हनुमान जयंती को लेकर है। सरकार ने पर्व के सेलिब्रेशन से पहले ही सभी राज्यों को कड़ी निगरानी के निर्देश देते हुए किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं किए जाने की बात कही है।  

हनुमान जयंती पर माहौल बिगाड़ने वालों पर रहेगी नजर :

इस दौरान गृह मंत्रालय ने साफ तौर पर अपनी इस एडवाइजरी में हनुमान जयंती पर माहौल बिगाड़ने वालों को नजर रखें जाने की बात कहीं है, ताकि त्योहार का शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जा सके। इस बारे में गृह मंत्रालय ने ट्वीट जारी किया है और सभी राज्‍यों की सरकारों को एडवाइजरी जारी कर किसी तरह की कोई हिंसा का माहौल न बने इसके लिए पहले ही सतर्क कर दिया है। सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारक की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

मालूम हो कि, हाल ही में दिनों में रामनवमी के जुलूस के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल समेत कई जगहों पर हिंसा की घटनाएं हुई थी और अभी तक शहरों में हिंसा का माहौल बना हुआ हैै

कब है हनुमान जयंती :

बता दें कि, हिंदू धर्म में हनुमान जी की पूजा और आराधना का बहुत महत्व है और इस साल 2023 में कल 6 अप्रैल, गुरुवार को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा। इस शुभ दिन के अवसर को हनुमान जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है, देशभर में हनुमान जयंती का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाते है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT