वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर राज्यसभा में वर्ष 2021-22 के बजट पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर राज्यसभा में वर्ष 2021-22 के बजट पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए Social Media
भारत

आत्मनिर्भर और मजबूत भारत की आशा दिखती है बजट में : ठाकुर

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज कहा कि आम बजट में किसानों की आय दोगुना करने, सभी वर्गों के कल्याण और देश को विनिर्माण का गढ़ बनाने के प्रावधान किये गये हैं जिससे इसमें आत्मनिर्भर तथा मजबूत भारत की आशा दिखती है।

श्री ठाकुर ने शुक्रवार को राज्यसभा में वर्ष 2021-22 के बजट पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि "बजट में आत्मनिर्भर और मजबूत भारत की आशा दिखती है। देश में पहली बार बजट में पूंजीगत व्यय में अब तक की सबसे अधिक 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गयी है।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने सबसे अधिक लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकालकर इतिहास रचा है। गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों तक गैस, शौचालय, एलईडी बल्ब और स्वच्छ जल जैसी बुनियादी चीजें मुहैया करायी हैं। अनुसूचित जाति के लिए बजटीय प्रावधान बढ़ाया गया है तो साथ ही पिछड़े वर्ग के लिए आवंटित राशि में 28 फीसदी, दिव्यांगों के लिए 30 प्रतिशत और मिशन शक्ति के लिए 16 प्रतिशत की राशि बढ़ायी गयी है। उन्होंने कहा कि बजट में देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

श्री ठाकुर ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया कि उसने खस्ताहाल अर्थव्यवस्था राजग सरकार को सौंपी थी जो अब अच्छी नीतियों के कारण दुनिया की बड़ी छह अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। कांग्रेस के शासन में महंगाई दर 11 से 12 प्रतिशत थी जो अब कम होकर 4 से 5 प्रतिशत पर आ गयी है जबकि वित्तीय घाटा साढ़े तीन से चार प्रतिशत पर आ गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार में हर स्तर पर घोटाला हो रहा था जबकि मोदी सरकार के सात वर्षों के कार्यकाल में ईमानदारी के साथ काम हुआ है। उन्होंने कहा कि राजग सरकार पर हवाई अड्डों का निजीकरण करने का आरोप लगाने वाली कांग्रेस सरकार ने इसकी शुरूआत कर देश के प्रमुख हवाई अड्डों को निजी हाथों में दे दिया था।

उन्होंने कहा कि सरकार देश को विनिर्माण का हब बनाने और हर क्षेत्र में आत्म निर्भर बनाने के लिए निरंतर नये कदम और योजनाएं शुरू कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए भी प्रतिबद्ध है और ये तीन नये कानून इसी कड़ी में लाये गये हैं।

तृणमूल कांग्रेस के अबीर रंजन विस्वास ने कहा कि अमूमन सरकार लोगों के लिए और लोगों की होती है लेकिन मोदी सरकार उद्योगपतियों की और उद्योगपतियों के लिए है। सरकार हर क्षेत्र में निजीकरण कर रही है और देश की संपत्ति को बेचने में लगी है। उन्होंने कहा कि देश में इस तरह की हालत है कि कोई बजट पर आवाज नहीं उठा सकता और जिसको जो मिला है वह उसी में संतुष्ट रहे।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT